धन लाभ,शकुन-अपशकुन के संकेत भी देती है छिपकली जानिये कैसे

0
476

chepपशु-पक्षी व जीव-जंतु विभिन्न क्रिया-कलापों के माध्यम से हमें भविष्य में होने वाली घटनाओं से अवगत कराते हैं। वर्तमान में इस प्रकार की बातों पर पूरी तरह से यकीन नहीं किया जा सकता, लेकिन शकुन शास्त्र में पशु-पक्षियों आदि से प्राप्त होने वाले संकेतों का स्पष्ट वर्णन मिलता है।
घरों में सामान्य रूप से पाई जाने वाली छिपकली भी भविष्य में होने वाली कई घटनाओं के बारे में संकेत करती है। बस उन संकेतों को समझने की जरूरत है
1. छिपकली किसी व्यक्ति के सिर अथवा दाहिने हाथ पर गिरे तो सम्मान मिलने की संभावना रहती है किंतु बाएं हाथ पर गिरे तो धन हानि हो सकती है।
2. यदि छिपकली किसी व्यक्ति के दाई ओर से चढ़कर बांई ओर उतरती है तो उसे पदोन्नति यानी प्रमोशन और धन लाभ होने के योग बनते हैं।

3. नए घर में प्रवेश करते समय यदि घर के मालिक को मरी हुई छिपकली दिखाई दे तो उस घर में रहने वाले लोगों को बीमारियां होने का भय रहता है, ऐसा शकुन शास्त्र में लिखा है। इस अपशकुन से बचने के लिए पूरे विधि-विधान से पूजन करने के बाद ही नए घर में प्रवेश करना चाहिए।
4. शकुन शास्त्र के अनुसार दिन में भोजन करते समय यदि छिपकली का बोलना सुनाई दे शीघ्र ही कोई शुभ समाचार मिल सकता है या फिर कोई शुभ फल प्राप्त हो सकता है। हालांकि ये घटना बहुत कम होती है क्योंकि छिपकली अधिकांश रात के समय बोलती है।