भारतीय महिलाओं ने दक्षिण एशियाई खेलों में जीता हॉकी का स्वर्ण

0
20

indian-women-hockey

महिला हाकी टीम ने श्रीलंका को एकतरफा अंदाज में हॉकी का स्वर्ण पदक जीत लिया लेकिन पुरुष टीम को पाकिस्तान से हारकर रजत से ही संतोष करना पड़ा.भारतीय महिला हाकी टीम ने अपने शानदार प्रदर्शन से श्रीलंका को एकतरफा अंदाज में को 10-0 से रौंदकर 12वें दक्षिण एशियाई खेलों में महिला हॉकी का स्वर्ण पदक जीत लिया लेकिन पुरुष टीम को पाकिस्तान से 0-1 से हारकर रजत से ही संतोष करना पड़ा.
          
भारत इन खेलों में 146 स्वर्ण, 80 रजत और 23 कांस्य सहित कुल 249 पदक जीतकर शीर्ष पर बरकरार है. भारत ने 2006 में कोलंबो खेलों में 118 स्वर्ण, 59 रजत और 37 कांस्य पदक जीतने के अपने पिछले सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को काफी पीछे छोड़ दिया है. श्रीलंका 25 स्वर्ण और 53 कांस्य सहित 151 पदकों के साथ दूसरे और पाकिस्तान आठ स्वर्ण सहित 74 पदकों के साथ तीसरे स्थान पर है.
         
शुक्रवार को खेले गये हॉकी के पुरुष वर्ग के स्वर्ण पदक मुकाबले में भारत और चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान दोनों ही टीमों ने रक्षात्मक खेल का प्रदर्शन किया और पूरे मैच में सिर्फ एक ही गोल लगा. पाकिस्तान के रहमान ने 35वें मिनट में गोल कर 1-0 की बढ़त हासिल कर ली जिसे अंत तक बरकरार रखा। भारतीय पुरुष टीम ने बराबरी का काफी प्रयास किया लेकिन मैच में वह एक गोल करने में भी कामयाब नहीं हो सकी और पाकिस्तान ने मैच 1-0 से जीतकर स्वर्ण पर हाथ साफ कर दिया.