किम जोंग करेंगे ‘लॉन्ग रेंज मिसाइल’ टेस्ट

0
211

Kim-Jong

तानाशाह किम जोंग उन इस लॉन्च की आड़ में लॉन्ग रेंज मिसाइल की टेस्टिंग करेंगे। वहीं दूसरी ओर, यूएस प्रेसिडेंट बराक ओबामा ने नॉर्थ कोरिया पर नए बैन लगाए हैं।नॉर्थ कोरिया के न्यूक्लियर प्रोग्राम से पीछे हटने से इनकार के बाद नए बैन लगाने का फैसला लिया गया।बैन से जुड़े नए बिल को पिछले हफ्ते ही अमेरिकी कांग्रेस की मंजूरी मिल चुकी है।

इन बैन के बाद नॉर्थ कोरिया छोटे न्यूक्लियर वेपन्स डेवलप करने के लिए फंड नहीं जुटा पाएगा।अमेरिका और चीन नए बैन को लेकर यूएन सिक्युरिटी काउंसिल के प्रपोजल पर बात कर रहे हैं।वहीं, चीन का कहना है कि कुछ कदम उठाकर नॉर्थ कोरिया की इकोनॉमी को पंगु बनाया जा सकता है।हालांकि, यूएस के बिल में नॉर्थ कोरिया में ह्यूमन सपोर्ट और रेडियो ब्रॉडकास्ट प्रोग्राम के लिए 50 मिलियन अमेरिकी डॉलर की मदद की बात भी कही गई है।

उधर, अमेरिका बैन के बावजूद नॉर्थ कोरिया नए सैटेलाइट लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है।किम जोंग उन ने अपने साइंटिस्ट्स को जल्द ही कई और सैटेलाइट लॉन्च करने के लिए कहा है। हाल ही में हुए एक अवॉर्ड फंक्शन में उन ने नए सैटेलाइट लॉन्च किए जाने की बात कही थी।ये प्रोग्राम साइंटिस्ट्स के सम्मान में किया गया, जो इसी महीने हुए सैटेलाइट लॉन्च प्रोग्राम से जुड़े थे।किम ने कहा कि हम स्पेस पर जीत हासिल कर शांति और संप्रभुता को बनाए रख सकते हैं।

हमें और ज्यादा सैटेलाइट लॉन्च करने की जरूरत है।प्योंगयांग की KCNA न्यूज एजेंसी ने भी ज्यादा सैटेलाइट लॉन्च करने वाली बात को कन्फर्म किया है।हालांकि, नॉर्थ कोरिया इन्हें सैटेलाइट लॉन्च बताता है, पर वेस्टर्न कंट्रीज इन्हें बैलिस्टिक मिसाइल टेस्ट ही मानते हैं।