कैरोलिना में हिलेरी किलंटन की जीत

0
305

Hillary-Clinton

डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार और पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी किलंटन ने दक्षिण कैरोलिना राज्य में हुए प्राइमरी चुनावों में अपने प्रतिद्वंद्वी बर्नी सैंडर्स को हरा दिया है.टीवी रिपोर्टों के मुताबिक श्रीमती किलंटन बड़े अंतर से श्री सैंडर्स को हराने में कामयाब रही.  खास बात यह है कि 2008 में यहां से श्रीमती ¨क्लटन मौजूदा राष्ट्रपति बराक ओबामा से हार गयी थी.

इस जीत से मंगलवार को एक साथ ग्यारह राज्यों में होने वाले चुनावों में श्रीमती किलंटन का पलड़ा भारी हो गया है. अब तक चार राज्यों में हुए चुनावों में श्रीमती किलंटन तीन में जीत हासिल कर पहले ही बढ़त बना चुकी है.निर्णायक बढ़त बनाने के बाद श्रीमती किलंटन ने कहा ‘‘ आज आपने एक संदेश दिया है, अमेरिका में जब हम एकजुट हो, तो हमें कोई नहीं हरा सकता.’’

अपनी हार स्वीकार करते हुए श्री सैंडर्स ने कहा,‘‘ एक चीज मैं साफ कर दूं. चुनाव प्रचार की यह सिर्फ शुरूआत है. हमने न्यू हैंपशायर में जीत दर्ज की थी और उन्होंने दक्षिण कैरोलिना में बाजी मारी. अब बारी ‘सुपर टयूस्डे’ (मंगलवार को होने वाले चुनाव) की है.अमेरिका में इस वर्ष आठ नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होना है और दक्षिण कैरोलिना में जीत के साथ श्रीमती किलंटन की दावेदारी और मजबूत हुई है.