दक्षिण अफ्रीका ने अभ्यास मैच में भारत को हराया

0
323

india-s

टीम इंडिया को शनिवार को ट्वंटी 20 विकप के अभ्यास मैच में दक्षिण अफ्रीका के हाथों चार रनों से हार का सामना करना पड़ा.क्विंटन डी काक (56) और जेपी डुमिनी (67) की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर 20 ओवर में नौ विकेट पर 196 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा कर लिया. लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम इस रोमांचक मुकाबले में पांच विकेट पर 192 रन ही बना सकी और टीम को चार रनों से हार का सामना करना पड़ा.भारत को अंतिम ओवर में जीत के लिए 14 रनों की दरकार थी लेकिन क्रिस मॉरिस के ओवर में क्रीज पर मौजूद युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी केवल नौ रन ही जोड़ सके. 

भारत की तरफ से ओपनर शिखर धवन ने दस चौकों की मदद से 73 रन तथा सुरेश रैना ने तीन चौकों और दो छक्कों की पारी खेली. यह दोनों ही बल्लेबाज रिटार्यड हर्ट होकर पवेलियन लौट गए. युवराज एक चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 16 और कप्तान धोनी चार चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 30 रन बनाकर अंत तक डटे रहे.दक्षिण अफ्रीका की तरफ से डेल स्टेन, काएले एबॉट और इमरान ताहिर को एक एक सफलता मिली. रिटार्यड हर्ट होकर पवेलियन लौटने से पहले काक ने अपनी पारी के लिए 33 गेंदों का सहारा लिया जिसमें उन्होंने सात चौके और दो छक्के जड़े. 

 पारी के  तीसरे ही ओवर में जसप्रीत बुमराह ने ओपनर हाशिम अमला (पांच) को विकेट के  पीछे महेंद्र सिंह धोनी के हाथों लपकवा कर पहला झटका दिया. इसके दो ओवरों  के बाद ही मोहम्मद शमी ने कप्तान फाफ डु प्लेसिस (12) को भी आउट कर टीम को  दूसरा झटका दिया.दो विकेट गिरने के बाद काक ने डुमिनी के साथ 77  रनों की साझेदारी कर संकट से निकाला. काक को रिटार्यड हर्ट होने के बाद पवेलियन लौटना पड़ा. डुमिनी ने 44 गेंदों में छह चौको और तीन छक्कों की बदौलत 67 रनों की पारी खेली, वह आठवें बल्लेबाज के रुप में शमी का शिकार बने. इसके अलावा डेविड मिलर (18) और क्रिस मॉरिस (14) ने भी उपयोगी पारियां खेलीं.भारत की तरफ से हार्दिक पांड्या ने 36 रन देकर सर्वाधिक तीन विकेट झटके जबकि मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह को दो दो सफलता मिली.