भारतीय महिला टीम ने बांग्लादेश को धूल चटाई

0
360

india-women-getty-750

मिताली राज की अगुवाई में शीर्ष क्रम की बल्लेबाजों की उपयोगी पारियों और गेंदबाजों के अनुशासित प्रदर्शन से भारत ने महिला विश्व टी20 में बांग्लादेश पर 72 रन की बड़ी जीत दर्ज करके अपने अभियान की बेहतरीन शुरूआत की.भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर पांच विकेट पर 163 रन बनाये जो उसका इस प्रारूप में सर्वोच्च स्कोर भी है. इसके जवाब में बांग्लादेश की टीम निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट पर 91 रन ही बना पायी.मिताली ने सर्वाधिक 42 रन बनाये और वेलास्वामी वनिता (24 गेंदों पर 38 रन) के साथ पहले विकेट के लिये 7.4 ओवर में 62 रन की साझेदारी की.

हरमनप्रीत कौर ने अच्छी फार्म जारी रखते हुए 29 गेंदों पर तीन चौकों और दो छक्कों की मदद से 40 रन बनाये जबकि वेदा कृष्णमूर्ति (24 गेंदों पर नाबाद 36) ने डेथ ओवरों में रन जुटाने का जिम्मा बखूबी निभाया. इससे भारत अपने पिछले सर्वोच्च स्कोर पांच विकेट पर 151 रन को पार करने में सफल रहा जो उसने बांग्लादेश के खिलाफ ही 2014 में सिलहट में बनाया था.बांग्लादेश की टीम किसी भी समय लक्ष्य तक पहुंचने की स्थिति में नहीं दिखी. उसने धीमी शुरूआत की. दस ओवर के बाद उसका स्कोर तीन विकेट पर 35 रन था. उसकी तरफ से निगार सुल्ताना ने सर्वाधिक नाबाद 27 रन बनाये. भारत के लिये आफ स्पिनर अनुजा पाटिल ने 16 और लेग स्पिनर पूनम यादव ने 17 रन देकर दो-दो विकेट लिये. 

भारतीय बल्लेबाजों ने शुरू से हावी होने की रणनीति अपनायी जिसमें वे कामयाब भी रही. वनिता ने जहांआरा आलम पर कवर क्षेत्र में लगाये गये खूबसूरत चौके से खाता खोला जबकि मिताली ने पारी के दूसरे ओवर में सलमा खातून पर दो चौके जड़कर शुरूआत की. इन दोनों ने इसके बाद भी ढीली गेंदों पर रन बटोरे. वनिता के बायें हाथ की स्पिनर नाहिदा अख्तर पर लगाये गये चौके से भारतीय टीम 5.2 ओवर में 50 रन के पार पहुंच गयी थी.सोलह वर्षीय नाहिदा ने हालांकि अपने अगले ओवर में वनिता का आफ स्टंप हिलाकर भारत को पहला झटका दिया. नयी बल्लेबाज स्मृति मंदाना खाता भी नहीं खोल पायी और लेग स्पिनर फाहिमा खातनू (31 रन देकर दो विकेट) की गेंद पर पगबाधा आउट हो गयी. मिताली जब 28 रन पर थी तब उन्हें जीवनदान भी मिला. उन्होंने आखिर में लेग स्पिनर रूमाना अहमद (35 रन देकर दो विकेट) की गेंद पर कवर में आसान कैच थमाया. मिताली ने अपनी 35 गेंद की पारी में पांच चौके लगाये. 

हरमनप्रीत और वेदा ने इसके बाद बखूबी जिम्मेदारी संभाली और चौथे विकेट के लिये चार ओवर में 41 रन की साझेदारी की. हरमनप्रीत ने खादिजा तुल कुब्रा की गेंद लांग आफ पर छह रन के लिये भेजने के बाद रूमाना पर भी छक्का जड़ा. इसी गेंदबाज के अगले ओवर में लगातार दो चौके लगाने के बाद हरमनप्रीत ने डीप मिडविकेट पर कैच थमाया. वेदा ने फाहिमा खातून के पारी के 19वें ओवर में लांग आफ और मिडविकेट पर दो दर्शनीय छक्के लगाये. बड़े लक्ष्य के सामने बांग्लादेश की टीम शुरू में ही लड़खड़ा गयी.

उसने आयशा रहमान (चार) और संजीदा इस्लाम (दो) के विकेट जल्दी गंवा दिये. सलामी बल्लेबाज शर्मीन अख्तर दसवें ओवर में रन आउट होकर पवेलियन लौटी. उन्होंने 27 गेंदों पर 21 रन बनाये. रूमाना अहमद (19 गेंद पर 12 रन) भी खुलकर नहीं खेल पायी और पूनम यादव की गेंद पर आसान कैच देकर पवेलियन लौटी.इनके अलावा फाहिमा खातून (14), निगार सुल्ताना और कप्तान जहांआरा आलम (नाबाद 10) भी दोहरे अंक में पहुंची लेकिन इससे हार का अंतर ही कम हुआ.भारतीय टीम अपना अगला मैच 19 मार्च को दिल्ली में पाकिस्तान से खेलेगी.