पाकिस्तान से यह तनाव कब खत्म होगा?

0
147

पाक पोस्टों को ध्वस्त करने के बाद LoC पर हालात तनावपूर्ण, भारतीय सेना ने किया हाई अलर्ट

राय तपन भारती/समीक्षक
पश्चिमी सीमा पर मंगलवार से जबरदस्त तनाव है। भारतीय फौज की ओर से पाकिस्तान का फौजी पोस्ट उड़ाने के बाद से वहां की सरकार उन्माद की स्थिति में है। भारतीय सेना द्वारा पाक के सीजफायर उल्लंघन का मुंहतोड़ जवाब देने के बाद से LOC पर हालात बेहद तनावपूर्ण हैं। भारतीय फौज ड्रोन की मदद से एलओसी पर आतंकवादियों और पाकिस्तानी फौज के मूवमेंट्स पर कड़ी नजर रख रही है। मैं दावे के साथ कह सकता हूँ कि हमारे ड्रोन बहुत ही अच्छी क्वालिटी के हैं।

भारतीय सेना द्वारा कुछ ही मिनटों में पाक सेना की पोस्टों को पूरी तरह से ध्वस्त करने का वीडियो मंगलवार को जारी होने के बाद नियंत्रण रेखा पर हालात जंग जैसे बने हुए हैं। उधर ईरान की ओर से दबाव के कारण पश्चिमी सीमा पर इस्लामी आतंकियों से निपटने के लिए फौज की भारी तैनाती रखनी पड़ रही है। अमेरिका से सहायता राशि को कर्ज में बदलने के ट्रंप सरकार के फैसले से भी पाकिस्तान दबाव में है। पाकिस्तान अकेले चीन पर कितना भरोसा करे? अगर युद्ध के हालात हुए तो दोनों देशों में भारी तबाही आ सकती है। फिलहाल दोनों मुल्कों के नागरिक युद्ध-उन्माद की स्थिति में हैं। इसके पहले तीन युद्ध हो चुके हैं दोनों मुल्कों में।

पाकिस्तानी सेना हमेशा भारत के लिए सिरदर्द बना हुआ है। भारत की ओर से पोस्ट करने से बौखलाहट में पाकिस्तान की ओर से अब बदला लेने की आशंका के चलते भारतीय सेना ने एलओसी पर हाई अलर्ट कर दिया है। आलम यह है कि नियंत्रण रेखा से जुडे़ सभी सरकारी स्कूलों में छुट्टियों का ऐलान कर दिया गया है।

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक नौशेरा सेक्टर के कई गांवों से पहले से ही सैकड़ों परिवारों को वहां से हटा कर राहत शिविरों में रखा गया है। अब जिले की मंजाकोट तहसील में नियंत्रण रेखा से जुडे़ गांवों और ढुंगी ब्लाक के उन गांवों को अलर्ट पर रखा गया है, जहां पर पाक सेना बदला लेने की कोशिश कर सकती है। फिलहाल अभी तक कुछ गांवों से लोगों को शिफ्ट नहीं किया गया है। यही हाल एलओसी के पार पाकिस्तान कब्जे वाले कश्मीर में है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here