अजिता अकेला: हंसमुख लोकगायक हमेशा के लिए अलविदा

0
1522

इतना हंसमुख और जिंदादिल इंसान थे अजित अकेला जी और उनकी मृत्यु ब्रेन हेम्ब्रेज से हुई। बहुत ही दुखद घटना, विशेषकर बिहार के लिए अपूरणीय क्षति हुई है।

विशेष संवाददाता/ पटना
पटना से आज सुबह-सुबह बहुत ही दुखद खबर मिली, सुनकर मन बेहद दुखी हो गया। समाज के मशहूर लोकगायक अजित कुमार अकेला जी का ब्रेन हैमरेज से 25-26 जून की रात 2 बजे निधन हो गया। वह 55 साल के थे। उनकी अंत्येष्टि पटना में आज ही होगी। वह अपने पीछे पत्नी वीणा, एक पुत्र-बंटी और एक पुत्री छोड़ गए। उनके दोनों बच्चे दिल्ली से हवाई जहाज से पटना के लिए रवाना हो चुके हैं।
आपको याद होगा कि विगत दिसंबर में पटना में ब्रह्मभट्ट वर्ल्ड के मंथन का संगीत कार्यक्रम उन्हीं के निर्देशन में हुआ था। उनके गायन की चौतरफा तारीफ होती थी। वे फिल्मों के लिए भी गाते थे। वे पटना में एक सरकारी हाई स्कूल के शिक्षक भी थे।
इतना हंसमुख और जिंदादिल इंसान थे अजित अकेला जी और उनकी मृत्यु ब्रेन हेम्ब्रेज से, यानि कुछ न कुछ तनाव से। बहुत ही दुखद घटना, विशेषकर बिहार के लिए अपूरणीय क्षति हुई है। समाज के लिए कुछ कर गुजरने की लालसा, मंथन की तैयारी में अमूल्य योगदान, संस्कृति कार्यक्रम में “अकेला ” मंच सम्भालने वाले, हँसमुख-मिलनसार, गायन क्षेत्र में समाज का नाम रौशन करने वाले व्यक्ति के लिए आज शब्द नहीं है कि किस तरह इनको श्रद्धांजलि अर्पित किया जाये।
चौतरफा श्रद्धांजलि:
Rakesh Sharma, Gopalganj: बहुत दुखद घटना. समाज की बहुत बड़ी क्षती.अकेला जी जिवंत आत्मा के धनी व्यक्ती थे. ईश्वर उनके आत्मा को शांती प्रदान करें तथा परिवार के लोगों को इस दुख को सहने की क्षमता प्रदान करें.
पहली मुलाकात मंथन में हुई थी। उन्होनें ऐसा प्यार बांटा था की हम सब उनके फैन बन गये। मोबाईल पर उनसे बात किया तो लगा की वे कितने पुराने रिश्तेदार हैं। उनमें कूट-कूट कर जातीय प्रेम भरा था। आज आपने रुला दिया भैया।
 
Bindu Kumari, Mumbai: अत्यंत दुखद घटना, मन मानने को तैयार नहीं हो रहा है कि ऐसा कुछ हुआ है। विनम्र श्रद्धांजलि।
 
Brajesh Roy, Nawada: आज का दिन हम सबो के सबसे दुखद का दिन है
Rajesh Kumar Bhatta, Patna: समाज के लिये एक अपूरणीय क्षति। बेहद आहत करने वाली खबर। भगवान उन्की आत्मा को शांति दे।
 
Anil Kaushik, Haryana: आज सुबह जैसे ही मैं सोकर उठा तो सबसे पहले whatsapp पर श्री अजीत कुमार अकेला के Mobile नम्बर से सन्देश मिला कि अकेला जी इस दुनिया में नहीं रहे। पढ़कर विश्वास ही नहीं हुआ । फिर तपन जी से फ़ोन पर पूछा। अकेला जी से मेरी मुलाक़ात पटना मन्थन-2016 के दौरान हुई थी। इस कार्यक्रम में उन्होंने चार चाँद लगा दिये थे। तब से लगातार हम आपस में सम्पर्क में थे। अकेलाजी के निधन से समाज को गहरा धक्का लगा है । जैसा कि आप सब को पता है कि अकेला जी बिहार के प्रसिद लोक गायक थे। भगवान उनकी आत्मा को शान्ति प्रदान करे और परिवार को दुःख सहन करने की शक्ति दे।
 
Deorath Kumar, Mumbai: हे भगवान् ये क्या हुआ?
 
Navin Kr Roy, Tatanagar: कहते हैं कि जिंदादिल इंसान की आयु ज्यादा होती है।पर नही, विधाता ने जो लिख दिया है,उसके आगे किसी की कुछ नही चलती। इतना हंसमुख और जिंदादिल इंसान थे अजित अकेला जी और उनकी मृत्यु ब्रेन हेम्ब्रेज से, यानि कुछ न कुछ तनाव से। बहुत ही दुखद घटना, विशेषकर अपने समाज की अपूरणीय क्षति हुई है। ईश्वर मृत आत्मा को शांति प्रदान करे और परिवार को इस दुःख को सहने की शक्ति दे।
 
Ashok Sharma, Dubai: अत्यंत दुखद समाचार। इस असामयिक मृत्यु से बहुत मर्माहत हूँ। ब्रह्मभट्ट समाज ने एक नगीना खो दिया। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे और परिवार तो शक्ति दे इसे सहन करने की। ओम् शांति शांति शांति …
Pramod Bhatt, Ranchi: ये हँसता हुआ चेहरा अब फिर कभी नज़र नहीं आएगा। समाज के सभी सदस्य यह pledge लें की वे सबसे ज्यादा अपनी सेहत का ख्याल रखेंगे।
Gautam Singh, Saharsa: अजीत कुमार ” अकेला ” लोक गायन के एक बहुत ही उम्दा गायक थे । संगीत के क्षेत्र में कुछ ही दिनों के अन्तराल में बह्मभट्ट समाज की दो-दो विभूतियों का चले जाना बहुत ही दुखद है । पहले पं० ललन महाराज, फिर अकेला जी समाज को अपनी आवाज से महरूम कर गये। बहुत ही दुखद इनको हमारे स्वरांजलि परिवार की ओर से विनम्र श्रद्धांजलि।
Rajeeb Kumar Roy, Banglore: बहुत ही दुखद समाचार, हमारे समाज की अपूरणीय क्षति, ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दें
Bharat Bhushan Bhatt, Bhopal: Really heart wrenching. No words to express my sorrow. May the departed soul rest in peace. Om Shanti.
Suman Rai, Chennai: दिल दहला देने वाली इस घटना के लिए तो कोई शब्द ही नही है । भगवान उनकी आत्मा को शांति दे। उनके परिवार को दुःख सहने की शक्ति दे।
 Nirupma Sharma, हजारीबाग: बहुत ही दुखद समाचार ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे और समाज और परिवार को यह असहनीय दुःख सहने की शक्ति दे राम राम।
Nirmal Kumar, Ex DySp, RPF, Patna: अकेला के दुनियाँ से चले जाने से मैं बहुत दुखी हूँ । भगवान उनके आत्मा को शान्ति दे।`
Ajit Bhatt, फर्रुखाबाद: वास्तव मे असहनीय एवं अत्यंत ही दुखद समाचार है। पटना ” मंथन-2016 ” मे ” अकेला ” अलख जगाने वाले सक्श आज इस दुनिया में नहीं है। इनके परिवार के साथ-साथ इस समाज की भी अपूरणीय क्षति हुई है जिसकी कभी भरपायी नहीं हो सकती है। पटना मंथन में इनसे पहली बार मिलने का मौका मिला, रुबरु होकर ऐसा लगा कि वर्षों से जानते हो।
 
समाज के लिए कुछ कर गुजरने की लालसा, मंथन की तैयारी में अमूल्य योगदान, संस्कृति कार्यक्रम में “अकेला ” मंच सम्भालने वाले, हँसमुख-मिलनसार, गायन क्षेत्र में समाज का नाम रौशन करने वाले व्यक्ति के लिए आज शब्द नहीं है कि किस तरह इनको श्रद्धांजलि अर्पित किया जाये। ईश्वर इनके आत्मा को शान्ति प्रदान करे तथा इनके परिवार एवं ब्रह्मभटट समाज को यह दुःख सहने की शक्ति दे। वास्तव में हम सभी लोग मर्माहत है।
Santosh Kumar, Nawada: बहुत ही दुख की बात। अभी हाल में ही उनसे पटना, उनके निवास पर मिला बहुत ही सज्जन आदमी थे। अपने स्वजाति अनमोल हीरा खो दिया जिसकी कमी जीवन भर रहेगी। मुझे उनसे बहुत कम ही समय में ही बहुत ही अपनापन सा एक रिश्ता बन गया था। भगवान उनकी आत्मा को शांति दे। अकेला जी आप सचमुच हम सबों को अकेला छोड़ कर चले गए…
Priyanka Roy, Patna: हमारे समाज से एक अनमोल रत्न का चले जाना एक दुखविदारक घटना हैं। इसकी कोई भरपाई नही हैं। वो हम सभी से बेहद आत्मीय भाव से जुड़े थे। परमात्मा उनकी आत्मा को शांति प्रदान करें। ॐ शांति !!
Rakesh Nandan, Lko: बहुत ही दुखद! शब्द नहीं मिल रहें हैं दुःख ज़ाहिर करने को। भगवान उनके आत्मा को शांति प्रदान करें और परिवार को शक्ति दें । हमारे समाज का एक चमकता सितारा हमारे बीच नहीं रहा।
Ravi P. Sharma, Lko: अरे….अत्यंत दुःखद…ऐसी अचानक दुःखद घटना पर मन में अनन्त तरह-तरह के प्रश्न विचरण करने लगते लगते हैं। कहने को शब्द नहीं….इस दुःखद घड़ी में हमारी संवेदनाएँ परिवार के साथ हैं। ईशवर दिवंगत आत्मा को अपनी शरण में लें व शांति प्रदान करें।
Sanjeev Ray, Patna: इतना दुखी आज महसूस कर रहा हूँ, की बताना मुश्किल है हमारे समाज के एक #मणि हमें छोड़कर एक अलग सफर को निकल गए। मुझे बार-बार ये दुखद समाचार पढ़ने के बाद भी विश्वास नही हो रहा है कि वो हमारे बीच नही रहे।
Ram Sundar Dasaundhi, Ranchi: अपने समाज का एक देदीप्यमान नक्षत्र का असमय अस्त हो जाना दुखद है। भगवान दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें एवं शोकाकुल परिजनों को दुःख सहने की शक्ति प्रदान करें।
Mahavir Prasad Bhatt, Ara: बहुत दुखद। हमने एक आत्मीय मित खो दिया। भोजपुरी लोक गीतों के शहंशाह, जो गीतों में  फुहडपन के घोर विरोधी थे, का यह दुखद समाचार अग्राह्य लग रहा है। भगवान उनकी आत्मा को शान्ति प्रदान करें। विनम्र श्रद्धांजलि।
 
Kumar Satyamm, Banglore: क्या लिखूं समझ में नहीं आ रहा..यकीं नहीं हो रहा कि अकेला जी नहीं रहे। अत्यंत ही दुखद.भगवान उनकी आत्मा को शांति दें…
Puja Sharma, इलाहाबाद: बहुत ही दुखद समाचार है |मै तो इनसे मिली भी नही हूँ ,मंथन मे मेै इनको देखी थी| सच मे मुझे ये जानकर बहुत ही दुख हुआ कि ये हमारे बीच नही रहे| भगवान आपकी आतमा को शांति प्रदान करे।
Amod Kumar Sharma, Bokaro: बहुत ही दुखद समाचार है। भगवान उनकी आत्मा को शांति प्रदान करें।

Shanker Muni Rai: स्मृति शेष अकेला जी को सादर…भोजपुरी के लोक गायक अजीत अकेला का आज प्रातः स्वर्गारोहण हुआ। यह खबर मुझे पत्रकार मित्र तपनजी की पोस्ट से मिली। इस दुखद संदेश मेरे पूरे परिवार को झकझोर दिया। स्मृतियों के चित्र दौड़ने लगे। लोक गायकी के क्षेत्र में साफ-सुथरे गीतों के गायकों की सूची में आप का नाम आदर के साथ लिया जाएगा।

भजन और क्लासिकल गीतों के साथ ही आपने कई फिल्मों के लिए भी गीत गाए हैं। आप गायक होने के साथ ही सामाजिक समस्याओं के निदान हेतु भी सक्रिय थे। ‘अपना परिवार’ नाम से आपने एक समूह बनाकर मुझे जोड़ रखा है जो अब बंद हो जाएगा। इसमें हम सामाजिक बातें करते थे। सामाजिक बुराइयों से मुक्ति की योजना बनाते थे।

2016 में पटना में ‘ मंथन’ नाम से एक सामाजिक चिंतन और आयोजन आयोजन​ की हमारी योजना बनी तो अकेला जी उसकी पहली बैठक में उपस्थित हुए और कार्यक्रम में सांस्कृतिक आयोजन के प्रभारी बने। आयोजन अविस्मरणीय रहा। मेरी श्रीमती जी की अस्वस्थता के समय होटल ‘कार्पोरेट इन’ पटना में मिलने आये तो उन्हें अपने भजन गीतों के कैसेट भेंट किए। हम उसे मंत्र की तरह सुनते हैं। बहुत यादें हैं उनकी। अब स्मृतियों में आप हमारे साथ होंगे​।

Twisha Roy, Ghaziabad: Shocking news. Huge setback for family and music industry.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here