नेताजी 1947 तक  जीवित थे: फ्रांस खुफिया विभाग

0
606

पेरिस के इतिहासकार जेबीपी मुर का दावा है कि जिस ताइवान एयर क्रैश में नेता जी  की मृत्यु की बात 1 8 अगस्त 1945 को की जा रही है वह सही नहीं है। सच तो ये है कि दिसंबर 1947 तक नेता जी के ठिकाने की जानकारी ही किसी को नहीं थी, फिर प्लेन में क्रैश की बात को सच नहीं माना जा सकता। 

विशेष संवाददाता/ नई दिल्ली

फ्रांस की ख़ुफ़िया एजेंसी ने दावा किया है कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मौत प्लेन क्रैश में नहीं हुयी थी।  दावा तो यह भी किया गया है कि जिस प्लेन में नेता जी की मौत की बात कही जा रही है उस प्लेन में नेता जी चढ़े ही नहीं थे। फ्रांस के इस दावे के बाद  मौत से जुडी बाते एक बार फिर सामने आ गयी है।

पेरिस के इतिहासकार जेबीपी मुर का दावा है कि जिस ताइवान एयर क्रैश में नेता जी  की मृत्यु की बात 1 8 अगस्त 1945 को की जा रही है वह सही नहीं है। सच तो ये है कि दिसंबर 1947 तक नेता जी के ठिकाने की जानकारी ही किसी को  नहीं थी फिर प्लेन में क्रैश की बात को सच नहीं माना जा सकता। आप को बता दें कि मुर पेरिश के एक प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान में प्रोफ़ेसर हैं।

मुर का कहना है कि फ्रांस के खुफिया विभाग के मुताविक बोस उस  नहीं जिसके क्रैश में नेता जी की मृत्यु की बात कही जा रही है। खुफिया विभाग के मुताविक नेता जी इंडो -चीन से बच निकलने में सफल हुए थे और 11 दिसंबर 1947 तक उनका कोई पता नहीं था। जाहिर है कि वे 1947 तक जीवित थे।
जिस तरह से भारत सरकार ने भी नेताजी की मौत से जुड़े तमाम दस्तावेज जारी कर यह बताया है की नेताजी की मौत प्लेन क्रैश में हुयी गयी थी ,फ्रांस खुफिया रिपोर्ट के बाद नेता जी की मौत से जुड़े परदे के उठने के बाद भारत सरकार को भी सकते में दाल दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here