ट्रंप ने अमेरिका में मंहगाई से राहत के लिए टैक्स रेट घटाया

0
655

मोदी से इतर ट्रंप ने टैक्स का रेट घटाया, साल के आखिर तक बिल पास होने की उम्मीद

कॉरपोरेट टैक्स की दर को 35 फीसदी से घटाकर 20 फीसदी रखा गया है। हालांकि, पहले ट्रंप ने इसे 15 प्रतिशत करने की मांग की थी। साथ ही नए प्लान के मुताबिक घरेलू स्तर पर जो पहले 7 तरह की टैक्स दरें थीं, उन्हें घटाकर अब 3 कर दिया गया है। अब लोगों को 10, 25 और 35 प्रतिशत टैक्स चुकाना होगा।

राय तपन भारती, आर्थिक विश्लेषक/ नई दिल्ली

भारत के ठीक विपरीत अमेरिका में मध्य और निम्न आयवर्ग वालों को आयकर के बोझ से राहत देने की तैयारी है। अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने बुधवार को बीते 30 साल में सबसे बड़ा टैक्स प्लान पेश किया। इस प्रस्ताव में अधिकतर अमेरिकियों द्वारा चुकाए जा रहे टैक्स में कटौती करने के साथ ही नौकरियों पर जोर दिया गया है।
 
कंपनियां अधिक से अधिक को नौकरी दे सकें इसके लिए ट्रंप ने कॉरपोरेट टैक्स में जबरदस्त छूट देने का प्रस्ताव किया है। इससे वहां की कंपनियों के दिन बहुरने वाले हैं। हालांकि इस नए टैक्स प्लान के बाद ट्रंप को आलोचनाएं भी झेलनी पड़ रही हैं क्योंकि आलोचकों का कहना है यह प्लान अमीरों और बड़ी कंपनियों के पक्ष में है और इससे मौजूदा वित्तीय घाटे में अरबों-खरबों डॉलर की बढ़ोतरी होगी। पर ट्रंप ने इस बदलाव को ‘वन्स इन ए जनरेशन’ बताया है।
 
ट्रंप सरकार के प्रस्ताव के मुताबिक कॉरपोरेट टैक्स की दर को 35 फीसदी से घटाकर 20 फीसदी रखा गया है। हालांकि, पहले ट्रंप ने इसे 15 प्रतिशत करने की मांग की थी। साथ ही नए प्लान के मुताबिक घरेलू स्तर पर जो पहले 7 तरह की टैक्स दरें थीं, उन्हें घटाकर अब 3 कर दिया गया है। अब लोगों को 10, 25 और 35 प्रतिशत टैक्स चुकाना होगा। इसमें अधिकतम दर 35 फीसदी निर्धारित की गयी है। इतना ही नहीं पहले एक शख्स को 39.6 % कर देना होता था जो कि अब घटाकर 35 प्रतिशत कर दिया गया है। आपको यहां बता दूं कि ट्रंप खुद अरबों का कारोबार करते आ रहे हैं।
 
कमिटी फॉर ए रिस्पॉन्सिबल फेडरल बजट ने कहा है कि इन प्रस्तावों से एक दशक में टैक्स में साल 2027 तक 22 खरब डॉलर की कटौती होगी। इस नए प्रस्ताव के इस साल के आखिर तक पास होने की संभावना है।
 
ट्रंप ने टैक्स कटौती और टैक्स सुधारों पर जोर देते हुए कहा है कि इतिहास की सबसे बड़ी टैक्स कटौती और टैक्स सुधारों को मंजूरी की प्रक्रिया जल्द शुरु होगी। कांग्रेस यानी संसद उनका साथ दे और तेजी से एक्शन करे। हालांकि सेनेट में डेमोक्रैट्स ने इस नए प्लान का विरोध किया है। अभी तक इस प्रस्ताव को रिपब्लिकन पार्टी के सदस्यों का भी पूरा सहयोग नहीं मिला है। टैक्स बदलाव के मुताबिक अब किसी शख्स की कमाई के पहले 12 हजार डॉलर पर और शादीशुदा जोड़े की पहली 24 हजार डॉलर की कमाई पर कोई टैक्स नहीं देना होगा। ट्रंप ने कहा कि इरमा तूफान से भारी तबाही को देखते हुए टैक्स सुधार बेहद जरूरी हो गए हैं।
 
Vidhu Lata: मैं (अमेरिकी टैक्स) जानना चाहती हूं
Sudha Venugopal: Yes
Niraj Bhatt इतजार रहेगा
Roy Gunaker: जरूर लिखें।
Akash Kumar: कुछ तुलनात्मक लिखियेगा तो और अच्छा लगेगा।
Pradeep Rai: जी, जरूर (लिखिए)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here