कैमिकल से भरे फल और सब्‍जियों को खाने से कैसे बचें?

0
606

-आप भी अपना अनुभव यहाँ साझा करें, उसे हम www.khabar-india.com पर प्रकाशित करेंगे 
Writtenby Roy Tapan Bharati
-क्या पानी में धोये बिना फलों और सब्जियों को खाने से जिंदगी को खतरा है? तमाम अस्पतालों में रोगियों और डाक्टरों से बातचीत के बाद मैं इस निष्कर्ष पर पहुंचा हूं कि फलों और सब्जियों से शरीर को ताकत मिलने के बजाय कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा हर पल बना हुआ है।

तो ऐसे में क्या हम सब फल और सब्जियां खाना छोड़ दें? पर यह कोई बताने वाली बात नहीं है कि फल और सब्‍जियों को पकाने या खाने से पहले अच्‍छी तरह से धो लेना चाहिए। कीटाणु और कीटनाशक से भरे फल और सब्‍जियां खाने से फूड प्वाइजनिंग के साथ कैंसर जैसी दूसरी बीमारियां होने का चांस रहता है।

अच्‍छा होगा कि आप फल और सब्‍जियों को इस तरह से धोएं कि उसमें कीटनाशक का एक भी अंश ना रहे। आप बाजार से चाहे जितना भी सोच कर अच्‍छी साग सब्‍जियां ले कर आएं, लेकिन अगर किसान ने उसे कीटनाशक छिड़क कर पैदा किया होगा, तो आप दूर दूर तक नहीं बच पाएंगे। ये पेस्‍टीसाइड कैंसर की बीमारी पैदा कर सकते हैं साथ ही यह होने वाले शिशु में बर्थ डिफेक्‍ट पैदा कर सकते हैं। गंदी साग साब्‍जी खाने से आपका शरीर भी कमजोर हो जाएगा।

कैसे साफ करें पानी से?: आपको बता दूं कि सिरके के जरिए कीटाणु और कीटनाशक आराम से साफ किये जा सकते हैं। एक कटोरे में पानी और 1 कप वाइट वेनिगर डालें और उसमें फल या सब्‍जियों को धोएं। जब ये दोनों चीजें धुल जाए तब इन्‍हें साफ कटोरे में रखें और आगे के लिये प्रयोग करें। बेकिंग सोडा यक कीटनाशक को पूरी तरह से साफ करता है। बडे़ कटोरे में 5 गिलास पानी भरें फिर उसमें 4 चम्‍मच बेकिंग सोडा मिलाएं। अब इस पानी में सब्‍जियां और फल डुबो दें और 15 मिनट के बाद निकाल कर सुखा लें। ये खाने के लिये सेफ हैं।

हल्‍दी वाला पानी हल्‍दी में एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो कीटाणुओं का नाश करती है। एक खौलते हुए पानी के कटोरे में 5 छोटे चम्‍मच हल्‍दी मिक्‍स करें। फिर उसमें सब्‍जियां और फल मिलाएं। इन्‍हें एक बार हल्‍दी वाले पानी से साफ करें और बाद में साफ पानी से धो लें। नमक वाला पानी सेंधा नमक को पानी में मिला कर प्रयोग करने से कीटनाशक का सफाया होता है। एक साफ पानी के कटोरे में 1 कप नमक मिक्‍स करे। फिर इसमें फल और सब्‍जियां डाल कर 10 मिनट तक भिगो कर रखें। कुछ देर के बाद इन्‍हें निकाल कर साफ पानी से 5 मिनट धोएं।

अच्‍छा है कि छिलका निकाल दें अगर आप फल और सब्‍जियों के छिलके निकाल देंगे तो समझिये कि उनमें से 90 प्रतिशत के कीटनाशक अपने आप ही निकल जाएंगे।

Comments on facebooki: 

Sangita Roy: बहुत उपयोगी जानकारी
 
Sharma Nirmala बहुत बहुत सुंदर जानकारी सरजी।आपको धन्यवाद इतनी आवश्यक जानकारी देने के लिये। आए दिन हम सभी न जाने कितने जहर खा रहे है जिसे कोई न कोई विमारी के शिकार हो रहै है ।
 
Priyanshi Maharaj Thank you, sir g…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here