दिल्ली में छाया जहरीले धूल का गुबार, 4 दिन ऐसे ही हालात रहेंगे

0
802

ईरान-दक्षिण अफगानिस्तान की तरफ से धूल भरी हवाएं राजस्थान से होते हुए दिल्ली में दस्तक दे रही हैं

नई दिल्ली। भीषण गर्मी के बाद धूल और धुंध ने दिल्ली और एनसीआर में रहने वालों को जीना मुहाल कर दिया है। अगले चार दिन तक इससे राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है। उत्तर भारत बुधवार को भी लू से तपता रहा और दिल्ली में धूल भरी गर्म हवाओं के कारण वायु की गुणवत्ता के स्तर में गिरावट दर्ज की गई। यहां अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 41.2 डिग्री सेल्सियस और 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

बुधवार को हालात यह रहे कि कई जगह दिन में ही सूरज दिए सा नजर आया। उधर, धुंध के चलते दिल्ली में पॉल्यूशन लेवल लगातार तीसरे दिन सीवियर कैटेगरी में पहुंच गया।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, गुरुवार को पीएम (पर्टिकुलेट मैटर) 10 का लेवल दिल्ली में 830 तक चला गया। वहीं दिल्ली-एनसीआर में पीएम 10 का लेवल 796 के पार गया। दिल्ली में औसत एयर क्वालिटी इंडेक्स करीब 445 है।
 
-ईरान-दक्षिण अफगानिस्तान की तरफ से धूल भरी हवाएं 20 हजार फीट की ऊंचाई से राजस्थान से होते हुए दिल्ली में दस्तक दे रही हैं। इससे वातावरण में धूल छा गई है। अगले चार दिन तक दिल्ली में ऐसे ही हालात रहेंगे।
सीपीसीबी ने बताया कि एयर क्वालिटी इंडेक्स के मुताबिक, दिल्ली में कई जगहों पर एयर क्वालिटी इंडेक्स 500 के पार है। आनंद विहार में पीएम 10 का लेवल 929 दर्ज हुआ। जबकि पीएम 2.5 लेवल 301 के करीब था। जबकि 500 अंकों तक आते-आते ये सीवियर- यानी ख़तरनाक हो उठता है। इसकी वजह राजस्थान में चल रही धूल भरी आंधी है। राजस्थान से यूपी तक प्रदूषण स्तर खतरनाक हो गया और 500 अंकों के पार हो गया।
मौसम विभाग के अनुसार 17 जून को बारिश हो सकती है। इसके बाद ही धूल और प्रदूषण से राहत मिल सकती है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने लोगों को ऐसी स्थिति में घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here