नेपाल में फंसे 1,500 भारतीय मानसरोवर तीर्थयात्री

0
504

नेपाल सरकार ने मानसरोवर श्रद्धालुओं की मदद के लिए अब तक 11 हेलीकॉप्टर भेजे हैं। 525 तीर्थयात्रियों को बचाने के लिए सिमिकोट में दो कॉमर्शियल फ्लाइट भी पहुंची है।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने नेपाल सरकार से तीर्थयात्रियों को निकालने के लिए सेना का हेलीकॉप्टर देने का आग्रह किया है

काठ्मांडो/नई दिल्ली: कैलाश मानसरोवर के दर्शन करके लौट रहे करीब 1,575 भारतीय श्रद्धालु भारी बारिश के कारण नेपाल के पहाड़ी इलाके में फंस गए हैं। हालांकि सिमीकोट में फंसे श्रद्धालुओं में से 104 को निकाल लिया गया है और उन्हें भारतीय सीमा के पास नेपालगंज पहुंचा दिया गया है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने नेपाल सरकार से वहां फंसे तीर्थयात्रियों को निकालने के लिए सेना का हेलीकॉप्टर देने का आग्रह किया है। नेपाल सरकार ने 11 हेलीकॉप्टर भेजे हैं। 525 तीर्थयात्रियों को बचाने के लिए सिमिकोट में दो कॉमर्शियल फ्लाइट भी पहुंची है।

कैलाश दर्शन करके लौट रहे 525 श्रद्धालु नेपाल के सिमीकोट, 550 लोग हिलसा और 500 लोग तिब्बत की तरफ रुके हुए हैं। नेपाल स्थित भारतीय दूतावास ने फंसे तीर्थयात्रियों को मेडिकल सुविधाएं मुहैया कराने के लिए कहा है।

इस बीच आंध्र प्रदेश के पूर्वी गोदावरी से कैलाश मानसरोवर यात्री ग्रंथी सुब्बाराव का नेपाल के हिल्सा में निधन हो गया। उनके शरीर को नेपालगंज लाया जा रहा है। पोस्टमॉर्टम वहां आयोजित किया जाएगा और फिर शरीर को आंध्र प्रदेश में भेजा जाएगा। केरल से एक और तीर्थयात्री का निधन हो गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी नेपाल में फंसे भारतीय तीर्थयात्रियों के संबंध में विदेश मंत्रालय और अन्य शीर्ष अधिकारियों के संपर्क में हैं। उन्होंने अधिकारियों से हरसंभव मदद पहुंचाने के लिए कहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here