15 दिन में 15 बार भारतीय सरहद में घुसी चीनी फौज

0
820

ITBP और पीएलए यानी चीनी सेना के बीच में कहासुनी भी हुई लेकिन भारतीय सुरक्षा बलों के कड़े मिजाज के चलते चीनी सैनिक वहां से वापस चले गए

नर्इ दिल्ली: चीन की भारत केे प्रति नीयत मेंं जबर्दस्त खोट है। यह पडोसी मुल्क घुसपैठ से बाज नहीं आ रहा है। चीन ने पिछले 15 मई से लेकर 31 मई के बीच में भारत-चीन सरहद के कई इलाकों में 15 बार घुसपैठ किया। यह हम नहीं कह रहे बल्कि इस बाबत सरकार को एक खुफिया रिपोर्ट मिली है।
बताया गया कि चीन की पीपुल्स आर्मी ने कई जगहों पर घुसपैठ की। कई जगहों पर वायु सीमा का उल्लंघन किया। 23 मई, 25 मई, 28 मई और 31 मई को चीनी सैनिक भारतीय क्षेत्र के अंदर करीब 18 किलोमीटर तक घुस आए थे। पर इस नाजुक मसले पर सरकार खुलकर बोलना नहीं चाहती। ऐसे भी एक साल के भीतर देश में आम चुनाव होना है।
चीनी सैनिकों ने लद्दाख के अलावा अरुणाचल प्रदेश के कई पठारी इलाकों में भी 16 मई से लेकर 31 मई के बीच में घुसपैठ की। अरुणाचल के आशाफिला इलाके में 25 मई को चीन की तरफ से घुसपैठ की गई। इसमें चीनी सैनिकों का 21 लोगों का “स्प्लिंटर ग्रुप” भारतीय सीमा के अंदर घुसपैठ किया।
बीते दिनों जब दोनों देशों के प्रमुख ने मुलाकात की तब चीन के सैनिकों के व्यवहार में बदलाव देखने को मिला। मसलन, चीनी सैनिक कहीं पर दोस्ती करते दिखे तो कई जगह घुसपैठ भी किया। पिछले साल की अपेक्षा 2018 के मई महीने में भारतीय सीमा के भीतर चीन ने कम घुसपैठ किया। पर चीनी सैनिकों ने लद्दाख के ट्रिग हाइट में 15 मई से 31 मई के बीच ताबड़तोड़ चार बार घुसपैठ किया। चीन ने ये घुसपैठ 18 मई, 22 मई, 27 मई और 30 मई को किया।
भारतीय सुरक्षा बलों के विरोध के बाद चीनी सैनिक वापस लौट जाते हैं। 23 मई, 25 मई, 28 मई और 31 मई को चीनी सैनिक भारतीय क्षेत्र के अंदर करीब 18 किलोमीटर तक घुस आए थे। पेंगोंग लेक जिस इलाके में चीन ने 20 मई और 25 मई को घुसपैठ की। इसमें 20 मई को चीनी हेलीकॉप्टर ने भारतीय क्षेत्र का एयर वायलेशन किया। हद तो तब हो गई जब चीन ने डेमचौक के इलाके में 29 मई को यूएवी के जरिए घुसपैठ कर भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here