नैपकिन, हस्तशिल्प पर घटेंगी जीएसटी, काउंसिल बैठक 21 जुलाई को

0
364

कुछ जिंसों पर घटेंगी जीएसटी दरें, जीएसटी काउंसिल बैठक 21 जुलाई को

हस्तशिल्प और हथकरघा सामान, नैपकिन और कुछ अन्य सेवाओं  पर जीएसटी दर में कटौती संंभव

नई दिल्लीः जीएसटी काउंसिल की अगली बैठक जल्द होने वाली है। जीएसटी काउंसिल की बैठक 21 जुलाई शनिवार को होगी। इस बैठक में कुछ वस्तुओं पर टैक्स की दर घट सकती है। ज्यादातर ऐसी वस्तुओं पर दर में कटौती हो सकती है जिनका राजस्व प्राप्ति पर ज्यादा असर नहीं पडेगा।
 
जिन उत्पादों पर जीएसटी दर में कटौती होने वाली है उनमें नैपकिन, हस्तशिल्प और हथकरघा सामान और अन्य सेवाएं शामिल हैं। माल और सेवाकर यानी जीएसटी देश में एक जुलाई 2017 को लागू किया गया था। इस व्यवस्था में चार दरें- पांच फीसदी, 12 फीसदी, 18 फीसदी और 28 फीसदी रखी गई हैैं। केन्द्रीय मंत्री अरूण जेटली ने विश्वास व्यक्त किया है कि जीएसटी के तहत राजस्व प्राप्ति बढ़ने के साथ कर दरों को अधिक तर्कसंगत बनाने की सरकार की क्षमता बढ़ेगी।
जीएसटी के बारे में कोई भी फैसला लेने के मामले में जीएसटी काउंसिल ही सर्वोच्च संस्था  है। काउंसिल ने इससे पहले जनवरी 2018 में हुई बैठक में 54 सेवाओं और 29 वस्तुओं पर जीएसटी दर में कटौती का फैसला लिया था। इससे पहले नवंबर 2017 में हुई बैठक में भी काउंसिल ने 178 वस्तुओं को जीएसटी की सबसे ऊंची दर 28 फीसदी के वर्ग से हटाया था. इस दौरान काउंसिल ने रेस्त्राओं के लिये भी टैक्स की दर घटाकर 5 फीसदी कर दी थी.
पिछले वित्त वर्ष के दौरान जीएसटी से सरकार को कुल 7.41 लाख करोड़ रुपये की राजस्व प्राप्ति हुई। इस लिहाज से पिछले वित्त वर्ष में औसत मासिक प्राप्ति 89,885 करोड़ रुपये रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here