GST फैसला: सैनिटरी नैपकिन, होम एप्लायंस, जूते, पेंट हुए सस्ते

0
591

टीवी, फ्रीज, वॉशिंग मशीन सहित 50 वस्तुओं पर टैक्स घटाया गया

कारोबारियों के लिए GST रिटर्न नियम आसान करने पर सहमति बन गई!! अब GST रिटर्न भरने वाला फॉर्म सिर्फ 1 पेज का होगा! वहीं, महीने में 3 बार रिटर्न के झंझट से मुक्ति मिल गई है, 5 करोड़ रुपये तक के टर्नओवर वालों को तिमाही रिटर्न भरना होगा

फ्रिज, वाशिंग मशीन, टीवी पर जीएसटी 28 फीसदी से घटकर 18 फीसदी

पेंट को भी 28 फीसदी के स्लैब से घटाकर 18 फीसदी किया गया

नई दिल्ली: कारोबारियों के लिए GST रिटर्न नियम आसान करने पर आखिरकार सहमति बन गई है। वित्त मंत्री पीयूष गोयल की अध्यक्षता में शनिवार को जीएसटी काउंसिल की 28वीं बैठक में अनेक फैसले लिए गए। सेनेटरी नैपकिन को टैक्समुक्त कर दिया गया है तो टीवी, फ्रीज, वॉसिंग मशीन सहित 50 से अधिक वस्तुओं पर टैक्स कम किया गया है। वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि इन बदलावों से 100 से अधिक आइटम्स सस्ते होंगे। बैठक में लिए गए सभी फैसले 27 जुलाई से लागू होंगे। बैठक के दौरान शुगर सेस पर सिर्फ रिपोर्ट सौंपी गई, शुगर सेस लगाने पर कोई फैसला नहीं हुआ।

वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने बैठक के बाद बताया कि सेनेटरी नैपकिन के अलावा राख, हैंडीक्राफ्ट, स्टोन, मार्बल और लकड़ी की बनी मूर्तियां, फूल वाली झाड़ू, साल पत्ते पर अब टैक्स नहीं लगेगा। दस्तकारी के छोटे सामानों को टैक्स में राहत दी गई है।

इन सामानों पर 28% की जगह 18% टैक्स
टीवी (27 इंच तक), वॉशिंग मशीन, रिफ्रिजरेटर, विडियो गेम्स लिथियम आयन बैट्रीज, वैक्यूम क्लीनर, फूड ग्राइंडर, मिक्सर, स्टोरेज वॉटर हीटर, ड्रायर, पेंट, वॉटर कूलर, मिल्क कूलर, आइसक्रीम कूलर्स, परफ्यूम, टॉइलट स्प्रे को 28 फीसदी टैक्स स्लैब से हटाकर 18 फीसदी टैक्स स्लैब में लाया गया है। इसके अलावा पेंट को भी 28 फीसदी के स्लैब से घटाकर 18 फीसदी किया गया है।

इससे पहले कारोबारियों के लिए GST रिटर्न नियम आसान करने पर सहमति बन गई!! अब GST रिटर्न भरने वाला फॉर्म सिर्फ 1 पेज का होगा! वहीं, महीने में 3 बार रिटर्न के झंझट से मुक्ति मिल गई है। 5 करोड़ रुपये तक के टर्नओवर वालों को तिमाही रिटर्न भरना होगा। इनमें सैनिटरी नैपकीन के अलावा लीथियम आयन बैटरी, बैटरी वाली गाड़ियां, वॉटर कूलर और आइसक्रीम उपकरण शामिल थे।
सस्ता हुआइथेनॉल: इथेनॉल पर भी टैक्स को 18 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी किया गया है। इससे चीनी उद्योग और किसानों को फायदा होगा। इसके अलावा 1000 रुपये तक के फुटवेयर पर अब 5 फीसदी टैक्स लगेगा, पहले यह राशि 500 रुपये थी। हैंडलूम की दरी पर टैक्स भी 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी किया गया है।
4 अगस्त को जीएसटी काउंसिल की विशेष बैठक होगी जिसमें जो छोटे उद्योग जो चलाते हैं उसको लेकर सभी राज्यों की चिंता पर बात की जाएगी। उस बैठक में केवल छोटे और मझोले उद्योगों के बारे में चर्चा की जाएगी। डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए भी कुछ उपायों पर चर्चा होगी।
 
अभी वित्त मंत्री का कार्यभार संभाल रहे पीयूष गोयल ने पहली बार जीएसटी काउंसिल की अध्यक्षता की है। बैठक में पीयूष गोयल, वित्त सचिव हसमुख अढ़िया और वित्त राज्य मंत्री ने हिस्सा लिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here