गाजियाबाद की वसुंधरा में सड़क धंसी, 80 फ्लैट खाली कराए

0
668

वसंधुरा में सड़क धंसने के बाद हादसे को देखते हुए प्रशासन ने वार्ता लोक की चार बिल्डिंग से 64 फ्लैट और प्रज्ञा कुंज अपार्टमेंट से एक बिल्डिंग के 16 फ्लैट को खाली करवाया गया

वसुंधरा (गाजियाबाद): उमस से परेशान दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार सुबह से ही झमाझम बारिश होने लगी और इतनी बारिश हुई कि की जगहों पर तबाही आ गई। भारी बारिश के कारण राजधानी और एनमीआर की सड़कें नदीं में तब्दील हो गईं। राजधानी के कई इलाकों में जलभराव और सडक जाम के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।
बारिश का सबसे ज्यादा असर गाजियाबाद की वसंधुरा में हुआ है। यहां सेक्टर-4सी स्थित वार्ता लोक अपार्टमेंट के सामने गुरुवार सुबह हुई बारिश के बाद दो स्थानों पर सड़क धंस गई। इसके बाद दो अपार्टमेंट के अस्सी फ्लैट्स को खाली कराया गया है। एनडीआरएफ, सिविल डिफेंस, पुलिस और फायर विभाग और प्रशासन की टीम मौके पर राहत कार्य में जुटी हुई हैं और देर शाम तक राहत कार्य जारी रहने की उम्मीद है।
लोगों के मुताबिक, पांच साल पहले एक बिल्डर ने वार्ता लोक अपार्टमेंट के सामने दूसरा अपार्टमेंट बनाने के लिए करीब 50 फुट गहरा गड्ढा खोदा था, जिसमें अपार्टमेंट के पार्किंग बनाई जानी थी। लेकिन विवाद के चलते प्रोजेक्ट रुक गया। गुरुवार सुबह बारिश के बाद सड़क के नीचे की मिट्टी खिसककर अपार्टमेंट के लिए खोदे गए गड्ढे में खिसक गई, जिसकी वजह से सड़क करीब 50 फुट नीचे धंस गई।
 
सड़क धंसने के बाद हादसे को देखते हुए प्रशासन ने वार्ता लोक की चार बिल्डिंग से 64 फ्लैट और प्रज्ञा कुंज अपार्टमेंट से एक बिल्डिंग के 16 फ्लैट को खाली करवाया गया। अपार्टमेंट बनाने के लिए खोदे गए गड्ढे के चारों और अपार्टमेंट बने हुए हैं, जिनमें मेवाड बिल्डिंग बार शिव गंगा अपार्टमेंट भी शामिल है। हादसे के बाद अन्य अपार्टमेंट के लोग भी दहशत में है।
………………
NCR में आज की बारिश एकदम एब्नॉर्मल कही जा सकती है। वसुंधरा की वार्तालोक सोयायटी का हाल देखिए, सड़क ही धंस गयी है और समाचार टेलीविजन पर आ रहा है पर इस हादसे के लिए जिम्मेवार कौन है?
-के. पी. सिंह, पूर्व महासचिव, सेक्टर-16 बी RWA, वसुंधरा , गाजियाबाद.  

उत्तर प्रदेश में इंद्र देव ने योगी सरकार का साथ छोड़ा। योगी सरकार के गड्ढा मुक्त सड़क अभियान को पलीता लगाते हुए इतनी बारिश की कि सड़कों पर किये बड़े बड़े गड्ढे। खबर है कि कुबेर ने भी योगी सरकार को धन देने से किया मना। यह मजाक की बात नहीं है, वसुंधरा में स्थीति खतरनाक है। निवासियों से सेक्टर ४ खाली करने को कहा जा रहा है।- गिरीश शर्मा, सफाई एक्सप्रेस, सेेक्टर-17, वसुंधरा.

वसुंधरा के सेक्टर-16 में शायद ही नीचे का कोई मकान होगा जिसके घर में पानी नही गया हो ज़्यादातर लोगों के बेड मे पानी चला गया है। इस नुक़सान का ज़िम्मेदार कौन है? हम ख़ुद भी या सिर्फ़ और सिर्फ़ नगर निगम और आवास विकास? सोचने की बात है और इस पर चिंतन भी ज़रूरी है कि आने वाले समय मे हमें इस समस्या से निजात कैसे मिलेगी और कौन दिलाएगा या फिर नीचे का मकान कौडी के भाव बेचकर हम आप कही और चले जाने को मजबूर तो नही हो जाएँगे ! उपर के मकान वाले भी घरों मे क़ैद हैं, वसुंधरा का मतलब ही अब बदल गया है।

अमित किशोर, Vice-President,सेक्टर-16 बी RWA, वसुंधरा , गाजियाबाद.  

………………….

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here