करुणानिधि ने अपना घर गरीबों के अस्पताल के लिए दान कर दिया था

0
438

तमिलनाडु के 5 बार मुख्यमंत्री रहे करुणानिधि के नाम पर अंतिम समय में न कोई जमीन थी, न घर और न ही कोई कार

चेन्नई: द्रमुक प्रमुख एम करूणानिधि ने चेन्नई के पॉश गोपालपुरम स्थित अपना घर 2010 में गरीबों के वास्ते एक अस्पताल बनाने के लिए दान में दे दिया था। अपने 86 वें जन्मदिन की पूर्व संध्या पर उन्होंने अपने और अपनी पत्नी के जीवन के बाद अपने घर को अन्नई अंजुगम ट्रस्ट (अपनी नाम के नाम) को अस्पताल चलाने के लिए दान दिया था। इसमें कहा गया था कि इस जगह पर बनने वाले अस्पताल का नाम कलैग्नार करुणानिधि अस्पताल रखा जाएगा।

जब उन्होंने आखिरी सांस ली, तब उनके नाम पर न कोई जमीन थी, न घर था और न ही कार थी। वैसे करुणानिधि के नाम पर कोई जमीन या कार नहीं थी, लेकिन उनकी दूसरी पत्नी दयालु अम्मल के पास 2,520 वर्ग फुट की आवासीय संपत्ति और तीसरी पत्नी रजति अम्मल के पास 9,494 वर्ग फुट का मकान था।

तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री करुणानिधि ने 7 अगस्त को इस दुनिया को अलविदा कह दिया था।  मंगलवार को चेन्नई के कावेरी अस्पताल में उन्होंने आखिरी सांस ली थी। तमिलनाडु के पांच बार मुख्यमंत्री रहे करुणानिधि के नाम पर अंतिम समय में न कोई जमीन थी, न घर और न ही कोई कार।

गोपालपुरम वाला घर वर्ष 1968 में उन्होंने अपने बेटों अलागिरी, स्टालिन और तमिलरासू के नाम रजिस्टर कराया था। बेटों की सहमति से साल 2009 में करुणानिधि ने इसे ट्रस्ट को दान कर दिया था।  करुणानिधि की मां अंजुगम के नाम पर इस ट्रस्ट का नाम ‘अन्नई अंजुगम ट्रस्ट’ रखा गया।

पूर्व केन्द्रीय मंत्री ए राजा और जाने-माने तमिल गीतकार वैरामुतू इस ट्रस्ट के सदस्यों में शामिल हैं। इससे पहले साल 2016 के विधानसभा चुनाव के दौरान दाखिल एफिडेविट में करुणानिधि ने अपनी संपत्ति की जानकारी दी थी। डीएमके प्रमुख ने कहा था कि उनके नाम पर कोई भी अचल संपत्ति या कृषि भूमि नहीं है। इसमें उन्होंने अपनी कुल संपत्ति 13 करोड़ 42 लाख रुपये घोषित की थी।

उन्होंने साल 2015-16 में अपनी आय एक करोड़ 24 लाख रुपये बताई थी और 50 हजार नकदी होने की बात कही थी। उस वक्त उन्होंने कुल संपत्ति में से 12 करोड़ 73 लाख रुपये बैंक बैलेंस और अंजुगम प्रिंटर्स में 10 लाख 22 हजार रुपये के शेयर होने की जानकारी दी थी। इसके अलावा साल 2016 में करुणानिधि की दूसरी पत्नी दयालु अम्मल के बैंक अकाउंट में 99 करोड़ 67 लाख रुपये थे और कलाईन्यर टेलीविजन लिमिटेड में 60 लाख रुपये की हिस्सेदारी थी।

अम्मल के पास 15 लाख 65 हजार रुपये कीमत की ज्वैलरी थी. इसके अतिरिक्त करुणानिधि की तीसरी पत्नी रजति अम्मल के बैंक अकाउंट में 22 लाख 88 हजार रुपये थे और वेस्टगेट लॉजिस्टिक्स में 25 लाख रुपये की हिस्सेदारी थी. रजति अम्मल के पास 13 लाख 98 हजार रुपये की ज्वैलरी भी थी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here