पेट्रोल-डीजल 2.50 से 5.00 Rs तक सस्ता

0
489

गुजरात से और बड़ी खबर आ रही है जहां पेट्रोल, डीजल के दाम में 5 रुपये की कटौती की जाएगी

तेल मार्केटिंग कंपनियां 1 रुपये प्रति लीटर अपनी तरफ से कम करेंगी, इस तरह केंद्र से पेट्रोल-डीजल पर 2.50 रुपये प्रति लीटर की तत्काल राहत देंगी

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीज़ल को सस्ता करने के लिए सरकार ने आज बड़ा कदम उठाकर सबको चौंका दिया। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में 1.5 रुपये प्रति लीटर की कटौती कटौती का एलान किया है। इसके साथ ही तेल कंपनियां भी प्र्ति लीटर दाम घटाएंगी। हालांकि गुजरात से और बड़ी खबर आ रही है जहां पेट्रोल, डीजल के दाम में 5 रुपये की कटौती की जाएगी। इस तरह गुजरात में पेट्रोल, डीजल 5 रुपये सस्ता हो जाएगा और महाराष्ट्र  में भी पेट्रोल  की कीमत 5 रुपये सस्ती होगी।
पेट्रोल-डीज़ल को सस्ता करने के लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में 1.5 रुपये प्रति लीटर की कटौती कटौती का एलान किया है। वहीं, तेल मार्केटिंग कंपनियां (HPCL, BPCL, IOC) 1 रुपये प्रति लीटर अपनी तरफ से कम करेंगी। इस तरह केंद्र सरकार से पेट्रोल और डीजल पर 2.50 रुपये प्रति लीटर की तत्काल राहत देंगी।
 
राज्य भी घटाए वैट: वित्त मंत्री ने गुरुवार को मीडिया कॉन्फ्रेंस कर बताया कि हम सभी राज्य सरकारों से वैट में पेट्रोल-डीज़ल पर 2.50 रुपये प्रति लीटर में कटौती करें। इस बारे में सभी राज्यों को लिखा जाएगा जिससे की उपभोक्ताओं को तत्काल पेट्रोल-डीजल पर 5 रुपये प्रति लीटर की राहत मिल सके। प्रेस कॉन्फ्रेंस में जेटली ने कहा, “हम राज्यों से बात करेंगे कि वह केंद्र के बराबर की छूट अपने वैट में दे ताकि जनता को तत्काल रूप से लाभ मिल सके।”
सरकारी खजाने पर 10,500 करोड़ का असर: वित्त मंत्री ने बताया कि एक्साइज ड्यूटी में यह कटौती यदि पूरे साल बनी रहती है तो इससे 21 हजार करोड़ रुपये का असर सरकारी खजाने पर होगा। हालांकि, इस वित्त वर्ष में छह माह शेष हैं तो इसका सरकार पर 10,500 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा। यह चालू वित्त वर्ष के लिए तय राजकोषीय घाटे का 0.05 फीसदी अंतर होगा। इसे मेन्टेन करना आसान होगा। यानी, राजकोषीय घाटे के लक्ष्य पर इसका कोई असर नहीं होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here