सबरीमाला दर्शन करने जा रही महिलाओं को बस से घसीट कर उतारा

0
631

पुलिस और देवोस्वोम अधिकारियों ने नियमित गश्ती के दौरान पंबा में महिलाओं को रोका और उनके पहचान पत्र की जांच की, मासिक चक्र आयु वर्ग में आने वाली महिलाओं के सबरीमाला में पूजा करने पर प्रतिबंध है 

सबरीमाला (केरल): भगवान अयप्पा के मंदिर में दर्शन के लिए जाते समय प्रतिबंधित 10-50 आयु वर्ग की कम से कम 260 महिलाओं को पंबा में रोका गया। टीडीबी अध्यक्ष ए पद्मकुमार ने मंगलवार को बताया कि इन महिलाओं में कुछ केरल की, जबकि अन्य पड़ोस के तमिलनाडु और आंध्रप्रदेश की हैं।

केरल में सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश को लेकर विवाद जोरों पर है। सबरीमला स्थित अयप्पा मंदिर में बुधवार से वार्षिक पूजा शुरू हो रही है। बड़ी संख्या में महिलाएं दर्शन के लिए रवाना हुई थीं हालांकि प्रदर्शनकारियों ने महिलाओं को बसों से घसीटकर उतार दिया।

पुलिस और देवोस्वोम अधिकारियों ने नियमित गश्ती के दौरान पंबा में महिलाओं को रोका और उनके पहचान पत्र की जांच की. मासिक चक्र आयु वर्ग में आने वाली महिलाओं के सबरीमाला में पूजा करने पर प्रतिबंध है क्योंकि भगवान अयप्पा को नैष्ठिक ब्रह्मचारी माना जाता है. मंदिर में महिलाओं पर पाबंदी वाली इस परंपरा को चुनौती देने वाली याचिका उच्चतम न्यायालय में संविधान पीठ के समक्ष लंबित है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here