दिवाली-तोहफा: छोटे कारोबारियों को कर्ज अब 59 मिनट में

0
437

छोटे कारोबारियों को  लोन पर ब्‍याज पर 2% की छूट

मोदी सरकार ने छोटे कारोबारियों के लिए श्रम कानूनों में ढील, पर्यावरण मानकों के अनुपालन में आसानी के साथ कंपनी कानून में बदलाव के कदमों की भी घोषणा की। 
नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार ने छोटे बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए MSME लोन को लेकर नई सुविधाएं शुरू की है। इसके तहत 1 करोड़ रुपये तक का लोन 59 मिनट में मिल जाएगा। साथ ही, छोटे कारोबारियों को लोन पर 2 फीसदी की छूट मिलेगी।
 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को विज्ञान भवन में सूक्ष्म, लघु एवं मध्य श्रेणी उद्यमियों से बात की। इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें पता है कि उद्योग शुरू करने में सबसे बड़ी समस्या लोन लेना है। यही कारण है कि हमने लोन पोर्टल शुरू किया है. प्रधानमंत्री ने बताया कि अब 59 मिनट में एक करोड़ के लोन को स्वीकृति दी जाएगी। इसी के साथ उन्हें ई-कॉमर्स में उनकी भागीदारी बढ़ाए जाने की जरूरत है।
प्रधानमंत्री ने सूक्ष्म-लघु और मझोले (एमएसएमई) क्षेत्र के कारोबारियों के लिए 59 मिनट में एक करोड़ रुपये के लोन देने के पोर्टल को लॉन्च किया। उन्होंने छोटे कारोबारियों के लिए श्रम कानूनों में ढील, पर्यावरण मानकों के अनुपालन में आसानी के साथ कंपनी कानून में बदलाव के कदमों की भी घोषणा की। एमएसएमई सेक्टर रोजगार देने वाला देश का दूसरा सबसे बड़ा क्षेत्र है। जीएसटी में पंजीकृत कारोबारियों को एक करोड़ तक के ऋण पर दो फीसदी तक की छूट भी मिलेगी।
 
उन्होंनें कहा कि एमएसएमई हमारी विरासत है। पूर्व से लेकर पश्चिम तक और उत्तर से लेकर दक्षिण तक लघु उद्योगों ने बड़ा काम किया है उन्होंने कहा कि हाल में ‘ईज ऑफ डूइंग रेटिंग’ में हमने बेहतरीन उपलब्धियां हासिल की हैं। पिछले चार साल में हम 65 पायदान की छलांग लगाकर अब 77वें स्थान पर पहुंच गए हैं। हमारी कोशिश है कि सभी को सस्ती दर पर लोन मिल सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here