36 हजार करोड़ से गंगा एक्सप्रेस वे बनेगा मेरठ से प्रयागराज तक

0
58

36 हजार करोड़ की लागत से मेरठ से प्रयागराज तक 600 किमी लंबा गंगा एक्सप्रेस बनेगा जो दुनिया का सबसे बड़ा एक्सप्रेसवे होगा और यह एक्सप्रेस-वे बुलंदशहर, शाहजहांपुर, रायबरेली और फतेहपुर को प्रयागराज से सीधा जोड़ेगा

प्रयागराज : 36 हजार करोड़ रुपये की लागत से आधुनिक एक्सप्रेसवे 6,500 हक्टेयर की जमीन पर मेरठ से प्रयागराज तक गंगा एक्सप्रेस बनाया जाएगा। यह दुनिया का सबसे बड़ा एक्सप्रेसवे होगा जो 600 किमी लंबा होगा। यह एक्सप्रेस-वे बुलंदशहर, बदायूं, शाहजहांपुर, रायबरेली और फतेहपुर को प्रयागराज से सीधा जोड़ेगा। फिलहाल मेरठ से प्रयागराज पहुंचने के लिए करीब 730 किलोमीटर लंबी सड़क पर सफर करना होता है।

यह फैसला प्रयागराज कुंभ में आयोजित उत्तर प्र्देश की कैबिनेट बैठक मेंं लिया गया। कैबिनेट बैठक के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पहली बार उत्तर प्रदेश की राजधानी से बाहर प्रयागराज कुंभ में ऐतिहासिक कैबिनेट बैठक हुई। कुंभ में शानदार कवरेज के लिए मीडिया की सराहना करते हुए सीएम योगी ने कहा कि 71 देशों के राजदूत समेत 3000 अप्रवासी भारतीय इस बार कुंभ पहुंचे।
 
सीएम योगी ने कहा कि कैबिनेट बैठक में प्रयागराज केंद्र बिंदु रहा. यूपी के पश्चिमी भाग को प्रयागराज से जोड़ने के लिए गंगा एक्सप्रेस वे का निर्माण किया जाएगा। योगी ने बताया कि गंगा एक्सप्रेस वे 36 हजार करोड़ की लागत से बनेगा।मेरठ-प्रयागराज एक्सप्रेसवे बनने से हाईस्पीड में दिल्ली से सीधे प्रयागराज जाना संभव हो जाएगा। आपको बता दें कि दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का काम जारी है और इसके कुछ हिस्से चालू भी हो गए हैं।
 
इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूर्व केन्द्रीय मंत्री और प्रख्यात श्रमिक नेता जार्ज फर्नांडिस के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया। प्रयागराज में जारी एक शोक सन्देश में मुख्यमंत्री ने कहा कि जॉर्ज फर्नांडिस एक समर्पित नेता थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here