…तो छिन जाएगी रूस, कतर से फुटबॉल वर्ल्ड कप की मेजबानी?

0
184

रूस और कतर से फुटबॉल वर्ल्ड कप की मेजबानी छीनी जा सकती है। ऐसा इन दोनों देशों के ऊपर लगे बोली की प्रक्रिया के लिए रिश्वत देने के आरोपों के सही साबित होने पर होगा। फीफा की ऑडिट और अनुपालन समिति के स्वतंत्र चेयरमैन ने एक स्विस अखबार को इस बात की जानकारी दी है।

इस हफ्ते अमेरिका के एक पुलिस अधिकारी ने रॉयटर्स से कहा कि फीफा में भ्रष्टाचार और रिश्वत की जांच कर रही एफबीआई की जांच में फीफा द्वारा वर्ल्ड कप की मेजबानी के अधिकार रूस और कतर को दिए जाने के मामले की भी छानबीन भी शामिल है।

 फीफा की ऑडिट और अनुपानल समिति के स्वतंत्र चेयरमैन डोमिनिको स्काला ने रविवार को प्रकाशित हुए इंटरव्यू में कहा, अगर सबूतों यह साबित करते हैं कि कतर और रूस को मेजबानी रिश्वत देकर वोटों को खरीदने से मिली है तो, यह मेजबानी अवैध घोषित की जा सकती है।’ उन्होंने कहा, ‘यह सबूत अभी सामने नहीं लाया गया है।’ इससे पहले रूस और कतर ने 2018 और 2022 के वर्ल्ड कप की मेजबानी के लिए किसी भी तरह की रिश्वत देने संबंधी खबरों को गलत बताया था। यह मामला पिछले हफ्ते अमेरिकी अभियोजकों द्वारा फीफा अधिकारियों के खिलाफ घोषित किए चार्जेज में शामिल नहीं है।

स्काला ने 2013 में भी ऐसी ही टिप्पणी की थी लेकिन पिछले दो हफ्तों के दौरान कई फीफा अधिकारियों के अरेस्ट होने और ज्यूरिख में पुलिस के छापों से उनकी इस टिप्प्णी का महत्व बढ़ जाता है।

मंगलवार को सेप ब्लाटर ने अचानक ही अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। ब्लाटर अपने इस्तीफे के चार दिन पहले ही पांचवी बार फीफा के अध्यक्ष पद के लिए निर्वाचित हुए थे। ब्लाटर का इस्तीफा इस जानकारी के सामने आने से थोड़ी देर पहले आया था कि वह भी अमेरिकी जांच एजेंसी के जांच के दायरे में हैं।