Israel: हमास ने लोहे के ट्यूब-इस्राइली हथियारों के मलबे से तैयार किए हजारों रॉकेट!

0
227
All photos from The Times of Israel

क्या इसके पीछे ईरान का हाथ? Hamas के रॉकेट हमले का करारा जवाब दे रहा इजरायल, आतंकियों को चुन-चुनकर निशाना बना रही सेना
आतंकी संगठन हमास ने महज बीस मिनट के भीतर इस्राइल के ऊपर 5000 रॉकेट दाग कर जिस युद्ध की शुरुआत की वह रॉकेट उसको मिले कहां से? अब सबसे बड़ा सवाल यही उठ रहा है कि इतनी मात्रा में हमास को रॉकेट की तकनीकी किसने दी और कौन से वैज्ञानिकों ने मिलकर यह रॉकेट तैयार किए। दुनिया की अलग अलग एजेंसियों की जानकारियां और खुफिया एजेंसियों के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक फलिस्तीन आतंकी संगठन हमास ने कम दूरी की मारक क्षमता वाले रॉकेट को लोहे की ट्यूब, पानी की पाइप और इस्राइली मिसाइल के टुकड़ों का इस्तेमाल करके तैयार किया है। हालांकि, कहा यह जा रहा है कि इन मिसाइलों को डिजाइन करने में ईरान ने हमास की बड़ी मदद की है।

तेल अवीव। स्वतंत्र फलस्तीन की मांग कर रहे आतंकी संगठन हमास (Hamas) ने इजरायल के सात शहरों पर अप्रत्याशित हमला कर दिया। यह हमला शनिवार तड़के किया गया। हमास ने दावा किया कि उसने 7,000 रॉकेट लॉन्च किए।

हमास लगातार अपनी क्रूड रॉकेट तकनीक विकसित कर रहा है और पिछले कुछ वर्षों में इसने तेल अवीव और यहां तक कि यरुशलम सहित इस्राइल के प्रमुख शहरों को कवर करने के लिए अपनी सीमा बढ़ा दी है। हालांकि, हमास द्वारा लॉन्च किया गया रॉकेट उसे रोकने के लिए दागी गई तामीर मिसाइल की तुलना में काफी सस्ता है। इस्राइल के लिए आयरन डोम का मूल्य इसकी लागत से कहीं ज्यादा मायने रखता है। इसने कई बार खुद को साबित किया है कि यह लक्ष्यों को बेअसर कर सकता है और लोगों की जान बचा सकता है। 

इस औचक हमले के बाद इजारायल ने जवाबी कार्रवाई की। वहीं, इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने युद्ध की घोषणा कर दी है। मालूम हो कि हमास द्वारा इजरायल पर किए गए रॉकेट हमले में करीब 700 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है।

हमास ने हमले की कार्रवाई को “ऑपरेशन अल अक्सा फ्लड” का नाम दिया है। वहीं, इजरायल ने जवाबी कार्रवाई को “ऑपरेशन आयरन स्वोर्ड” का नाम दिया है। रॉकेट हमले के बाद इजरायल डिफेंस फोर्स ने गाजा पर बमबारी और सैन्य कार्रवाई कर रही है।

इजरायल डिफेंस फोर्स (Israel Defense Forces) ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) के जरिए हमास आतंकियों के खिलाफ हुए कार्रवाई की कुछ वीडियो फुटेज रिलीज किए। वीडियो रिलीज करते हुए आईडीएफ ने एक पोस्ट में लिखा!

कल (शनिवार) सुबह 12 बजे से हमास द्वारा इजरायल के खिलाफ शुरू किए गए क्रूर आतंकवादी हमले के जवाब में आईडीएफ ने गाजा में जवाबी कार्रवाई की है।

हमास के ऑपरेशनल कमांड सेंटर पर आईडीएफ ने किया हमला
आईडीएफ ने कहा कि आईडीएफ के लड़ाकू विमानों ने दो आतंकवादियों को निशाना बनाया। समुद्र और सुरक्षा बाड़ के रास्ते इजरायली क्षेत्र में घुसपैठ की कोशिश कर रहे आतंकवादियों को आईडीएफ विमानों ने निशाना बनाया। हमने हमास रॉकेट सिस्टम ऑपरेटर्स के एक ऑपरेशनल कमांड सेंटर और इस्लामिक जिहाद आतंकवादी संगठन से संबंधित एक ऑपरेशनल कमांड पोस्ट पर भी हमला किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here