अमिताभ कांत ने दिया गोमांस सेवन पर बेतुका बयान

0
227

amitabh-kant

अमिताभ कांत ने दिया बेतुका बयान कि भारत जैसे लोकतंत्र में लोगों को बीफ सहित वह जो कुछ भी खाना चाहते हों, उसकी आजादी होनी चाहिए।भारत सरकार के औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग में सचिव कांत ने कहा था, ‘मेरा मानना है कि हम लोकतंत्र में हैं जिसमें लोगों को यह तय करने का अधिकार है कि वे क्या कहना चाहते हैं, जो लोगों को यह तय करने की अनुमति देता है कि वे क्या खाना चाहते हैं।’ एक टीवी न्यूज चैनल के कार्यक्रम में यह पूछे जाने पर कि क्या उसमें बीफ शामिल है, उन्होंने पलटकर जवाब दिया, ‘निश्चित रूप से।

पसंद की आजादी होनी चाहिए। मैंने यह इस तथ्य के संदर्भ में कहा कि मैं केरल कैडर से हूं, मेरा पड़ोसी एक नायर था, मेरे दाहिनी ओर का पड़ोसी एक ब्राह्मण था, वे सब बीफ सेवन करते थे। हम सब उस राज्य में बीफ खाते हुए बड़े हुए। पसंद की आजादी होनी चाहिए।’ कांत ने पहले भी कहा था कि वह निजी रूप से बीफ के निर्यात पर रोक लगाए जाने के पक्ष में नहीं थे। उनका कहना था कि सरकार को ऐसे क्षेत्रों से बाहर होना चाहिए और उसे वृद्धि के उत्प्रेरक के तौर पर काम करना चाहिए।

अमिताभ कांत नीति आयोग के कार्यवाहक सीईओ भी है। उन्होंने अभिनेता आमिर खान पर भी निशाना साधा। उन्होंने देश में ‘असहिष्णुता’ के माहौल के संबंध में खान की टिप्पणी पर जवाबी टिप्पणी की थी। कांत ने कहा, ‘मैं समझता हूं कि हर किसी को यह कहने की आजादी है कि वे क्या कहना चाहते हैं सिवाय इसके कि जब वह अतुल्य भारत के ब्रांड एंबेसडर हैं।’

केरल कैडर के 1980 बैच के आईएएस अधिकारी कांत ने कहा कि आमिर ने अतुल्य भारत अभियान का ब्रांड एंबेसडर रहने के दौरान ब्रांड इंडिया को नुकसान पहुंचाया। कांत ने इस अभियान में अहम भूमिका निभायी थी। अभियान से आमिर खान के हटाए जाने का बचाव करते हुए कांत ने कहा था कि भारत को ‘असहिष्णु देश’ कह कर अभिनेता ने ब्रांड एंबेसडर की अपनी भूमिका के खिलाफ काम किया।