नॉर्थ कोरिया के तानाशाह ने ऑर्मी चीफ को फांसी दी

0
234

Kim-Jong

तानाशाह किम जोंग ने देश के आर्मी चीफ जनरल री योंग गिल को फांसी दे दी है। गिल पर करप्शन और गुटबाजी के आरोप थे। इससे पहले भी तानाशाह डिफेंस मिनिस्टर समेत अपने कई पावरफुल रिश्तेदारों को मौत की सजा दे चुका है।साउथ कोरिया की न्यूज एजेंसी योनहाप ने यह दावा किया है कि री योंग को करप्शन और साजिश रचने के आरोप में अरेस्ट कर फांसी पर चढ़ाया गया।खबरों के मुताबिक उन्हें इसी महीने फांसी दी गई है।

साउथ कोरिया की नेशनल इंटेलिजेंस एजेंसी ने इस खबर पर कमेंट करने से मना करा दिया है। उसने कहा है कि इसे वेरीफाई करना मुश्किल है।आर्मी चीफ जोंग 2002 में लेफ्टिनेंट जनरल बने थे और 2007 से 2012 तक मोर्चे पर पांचवीं आर्मी कोर में तैनात थे।उन्हें 2010 में कर्नल जनरल के रूप में प्रमोशन मिला था। उन्हें कोरियाई वर्कर्स पार्टी का मेंबर बनाया गया था।रि योंग-गिल अक्सर तानाशाह किम जोंग के साथ दिखते थे।

लेकिन हाल ही में हुई महत्वपूर्ण पार्टी मीटिंग और रविवार को रॉकेट लॉन्च के बाद प्रोग्राम और सरकारी मीडिया की खबरों में उनका नाम गायब रहा।दावा है कि नॉर्थ कोरिया ने रविवार को लंबी दूरी की मिसाइल का टेस्ट किया।इससे करीब एक महीने पहले उसने अपना चौथा न्युक्लियर टेस्ट किया था। कहा जा रहा है कि वह हाइड्रोजन बनाने का टेस्ट था।किम जोंग उन के पिता किम जोंग को प्लेन में सफर करने से डर लगता था, लेकिन उन को जेट में सफर करना और यहां तक कि उन्हें उड़ाना बेहद पसंद है।

नॉर्थ कोरिया की राजधानी प्योंगयांग में किम जोंग उन ने अपने पैलेस के बाहर रनवे बनवाया है। इस पर जेट प्लेन लैंड कर सकते हैं।सैटेलाइट इमेजेस से पता लगता है कि नॉर्थ कोरिया में उन के जितने पैलेस हैं, उन सभी के सामने रनवे तैयार किए गए हैं। नॉर्थ कोरिया के डिफेंस मिनिस्टर ह्यॉन योंग चोल को सैकड़ों लोगों की मौजदूगी में 30 अप्रैल 2015 को एक आर्मी ट्रेनिंग रेंज में एंटीएयरक्राफ्ट गन (तोप) से उड़ा दिया गया।

योंग को मौत की सजा उनकी गिरफ्तारी के तीन दिन बाद दी गई। योंग तानाशाह किम जोंग उन की मौजूदगी में एक प्रोग्राम के दौरान सो गए थे।मई में नॉर्थ कोरिया के वाइस प्रीमियर चोई योंग-गोन को तानाशाह की आलोचना करने के जुर्म में मौत की सजा दी गई।उन की नीतियों का खुलकर विरोध करने पर चोई को फायरिंग स्क्वॉड ने गोलियों से भून दिया गया।