इजरायल में भ्रष्टाचार के आरोपी पूर्व प्रधानमंत्री को जेल

0
232

israil-pm

इजरायल के इतिहास में यह ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी पूर्व प्रधानमंत्री को जेल भेजा गया हो. 70 वर्षीय ओल्मर्ट को मार्च 2014 में देश के सुप्रीम कोर्ट ने राजधानी येरूशलम में विवादित रियल-स्टेट प्रोजेक्ट को स्थापित करने के लिये रिश्वत लेने का दोषी पाया था.पूर्व प्रधानमंत्री ओल्मर्ट को सोमवार को रामले स्थित मासीआहू जेल ले जाया गया. वह 2006 से 2009 तक इजरायल के प्रधानमंत्री रहे थे.

उन पर आरोप था कि उन्होंने अपने पद पर रहते हुये रिश्वतखोरी, जालसाजी और पूर्व सहयोगी को अपने खिलाफ गवाही से रोकने पर न्याय में बाधा पहुंचाने का जुर्म किया.स्थानीय मीडिया में ओल्मर्ट को जेल ले जाते हुये दिखाया गया है. जेल जाने से पहले उन्होंने एक वीडियो भी जारी किया, जिसमें उन्होंने खुद को निदरेष बताया है.

आप समझ सकते हैं कि परिस्थितियां इस समय मेरे खिलाफ है.’’ ओल्मर्ट ने स्वीकार किया कि उनसे गलती हुयी है, लेकिन वह अपराधी नहीं है. उन्होंने कहा,‘‘ मैं सजा को स्वीकार करता हूं लेकिन कानून की नजर में सब बराबर है. स्थानीय समाचार पत्र ने जेल प्रवक्ता के हवाले से बताया कि ओल्मर्ट को ब्लाक-10 में रखा जाएगा.

इस जगह उन्हें रखा जाता है जिन्हें अलग-अलग वजहों से अन्य कैदियों के साथ नहीं रखा जा सकता. उन्होंने कहा कि इस जगह पर उनको सारी सुविधाएं दी जायेगी.ओल्मर्ट ने कहा,‘‘ इस समय मैं सिर्फ इतना ही कहना चाहूंगा कि मैं अपने ऊपर लगे सभी आरोपों को खारिज करता हूं. एक प्रधानमंत्री के रुप में मेरी जिम्मेदारी अपने देश की रक्षा करना था, लेकिन इस समय मैं जेल जा रहा हूं.