प्रधानमंत्री ओली का राष्ट्रपति भवन में भव्य स्वागत

0
28

Nepal-Prime-Minister-K.P

नेपाल के प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा ओली का शनिवार को राष्ट्रपति भवन परिसर में पूर्ण सैन्य सम्मान के साथ भव्य स्वागत किया गया. भारत की छह दिन की पहली विदेश या पर आये ओली और उनकी पत्नी का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वागत किया. उन्हें राष्ट्रपति भवन परिसर में सेना के तीनों अंगों की संयुक्त टुकड़ी ने सलामी गारद पेश की. बाद में मोदी ने उन्हें अपने मंत्रिमंडलीय सहयोगियों एवं सैन्य अधिकारियों से परिचय कराया.

ओली ने भी उन्हें अपने साथ आए प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों से मिलवाया. इस मौके पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा मंत्री मनोहर पार्रिकर, ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल और तीनों सेनाओं के प्रमुख मौजूद थे. ओली इसके बाद राजघाट के लिये रवाना हो गये जहां उन्होंने महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धासुमन अर्पित किये. इसके बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उनसे औपचारिक भेंट की. इसके बाद वह हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ द्विपक्षीय शिखर बैठक में शामिल हुए.

शाम को उनकी गृह मंत्री और वित्त मंत्री अरुण जेटली से मुलाकात होगी. उनकी ऊर्जा मंत्री और विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं से भी मुलाकात का कार्यक्रम है. अपनी यात्रा के दौरान ओली रविवार को उत्तराखंड टिहरी जल विद्युत संयंत्र का दौरा करेंगे और मंगलवार 23 फरवरी को गुजरात के भुज जाएंगे जहां वह डेढ़ दशक पहले भूकंप से हुई तबाही के बाद पुनर्निमाण कार्यों का जायजा लेंगे.