जियानी इनफेंटिनो बने फीफा के नए अध्यक्ष

0
404

gianni-infantino

जियानी इनफेंटिनो ने फीफा के अध्यक्ष पद का चुनाव जीतने के बाद वादा किया कि वह विवादों से जूझ रही फुटबाल की वैश्विक संस्था को नये युग में ले जाएंगे.इनफेंटिनो पर हालांकि जल्द से जल्द सुधारवादी कदम उठाने का दबाव भी होगा.यूएफा के 45 साल के महासचिव इनफेंटिनो ने दागी सेप ब्लाटर के उत्तराधिकारी के चुनाव में आसान जीत दर्ज की. इसके साथ ही फीफा के अभूतपूर्व संकट में घिरने के बाद ब्लाटर के 18 साल के कार्यकाल का अंत हुआ.
      
स्विस-इतालवी इनफेंटिनो ने एशिया के अपने प्रतिद्वंद्वी शेख सलमान बिन इब्राहिम अल खलीफा को 207 सदस्यों के बीच दूसरे दौर के मतदान के बाद हराया.इनफेंटिनो ने कहा, ‘फीफा दुखद समय, संकट के लम्हों से गुजरा है लेकिन वह समय अब खत्म हो गया है.’ उन्होंने कहा कि वैश्विक फुटबाल की संचालन संस्था में ‘नये युग’ की शुरूआत हुई है जो भ्रष्टाचार के मामलों से जूझ रही है.
      
फीफा में भ्रष्टाचार की संस्कृति के लिए कई लोगों द्वारा जिम्मेदार ठहराए गए ब्लाटर ने इनफेंटिनो को इस जीत के लिए बधाई दी.ब्लाटर ने कहा, ‘अपने अनुभव, अपनी क्षमता, अपनी रणनीतिक समझ और कूटनीति के कारण उसमें वह सारी क्षमताएं हैं कि मेरे काम को आगे बढ़ाए.इनफेंटिनो को दूसरे दौर के मतदान में 115 जबकि एशिया फुटबाल परिसंघ के अध्यक्ष बहरीन के शेख सलमान को 88 वोट मिले. पहले दौर के मतदान के बाद दोनों के बीच सिर्फ एक मत का अंतर था. अध्यक्ष पद के लिए शुरूआत में मुकाबला पांच दावेदारों के बीच था.

जोर्डन के प्रिंस अली बिन अल हुसैन और पूर्व फीफा अधिकारी जिरोम शैम्पेन का अभियान पहले दौर के बाद खत्म हो गया जबकि दक्षिण अफ्रीका के व्यवसायी तोक्यो सेहवाले ने चुनाव शुरू होने से पहले ही अपना नाम वापस ले लिया.इनफेंटिनो ने कहा कि उन्हें चुनाव के बाद वि फुटबाल को एकजुट करने में कोई परेशानी नहीं होगी. चुनाव के दौरान इनफेंटिनो के गढ़ यूरोप और एशिया तथा अफ्रीका के मतदाताओं के बीच विभाजन हो गया था.