स्टॉक मार्केट से फंडिंग कर पैसा कमा रहा है ISIS

0
276

isis-terririst

आईएसआईएस इराक की बैंकों से लूटे गए फंड को मिडिल ईस्ट के स्टॉक मार्केट्स में इन्वेस्ट कर रहा है। इससे आतंकी संगठन को हर महीने 125 करोड़ रुपए की कमाई हो रही है। इराक और जॉर्डन की ही कुछ फाइनेंशियल अथॉरिटीज इसमें उसकी मदद कर रही हैं। ब्रिटेन की पार्लियामेंट्री कमेटी की एक रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है।रिपोर्ट के मुताबिक, लूटी गई रकम को जॉर्डन की बैंकों के जरिए इन्वेस्ट किया जा रहा है। फिर बगदाद के रास्ते पैसे संगठन तक पहुंच रहे हैं।

बुधवार को ‘आईएसआईएस की फंडिंग’ पर नकेल कसने के लिए ब्रिटिश पार्लियामेंट की फॉरेन अफेयर्स सब-कमेटी सुनवाई कर रही थी।सुनवाई में जूनियर फॉरेन मिनिस्टर टोबियास एलवुड ने देश के फाइनेंशियल सिस्टम में खामी होने की बात कही।उनके मुताबिक, सब कुछ बैंकर्स की नाक के नीचे हो रहा है। हालांकि, ब्रिटेन का मकसद इसे पूरी तरह खत्म करना है।

अमेरिका पहले ही इराक में दर्जनों करंसी एक्सचेंज हाउसेस की आईएसआईएस से सांठगांठ का शक जता चुका है। इस मामले में कार्रवाई भी हो चुकी है। दिसंबर में सेंट्रल बैंक ऑफ इराक ने 142 करंसी एक्सचेंज हाउस ब्लॉक कर दिए थे।एक अंदाजे के मुताबिक, 2014 में आईएसआईएस ने बैंक से 429 मिलियन डॉलर (2700 करोड़ रुपए से ज्यादा) कैश लूटा था।आईएसआईएस ने बैंक के अलावा इराक सरकार के खजाने को भी लूटा था।