फोटो से खाने की कैलरी बताएगा गूगल ऐप

0
206

स्मार्टफोन की बढ़ती लोकप्रियता ने लोगों के खाना खाने की आदत तक को प्रभावित कर दिया है। हाल के दिनों में ‘खाते समय सेल्फी लेने’ का चलन कुछ ज्यादा ही बढ़ा है। लोगों की इसी आदत को देखते हुए सर्च इंजन ‘गूगल’ एक नया ऐप डिवेलप कर रहा है जिसकी मदद से लोग अपनी आदतों के जरिए अपनी सेहत का भी ध्यान रख पाएंगे।

गूगल का यह ऐप फोटो को स्कैन करके यह बता देगी कि जो खाना आप खा रहे हैं, उसमें कितनी कैलरी है। गूगल ने इस प्रॉजेक्ट को Im2Calories (आईएम2कैलरीज) नाम दिया है। आईएम2कैलरीज फोटो में दिख रहे फूड को स्कैन कर ऐलगॉरिदम के जरिए इसकी गणना करेगा और बताएगा कि आपने कितनी कैलरी खाई हैं। यह सर्विस उन लोगों के लिए बेहतर साबित हो सकेगी, जो हेल्थ कॉन्शस हैं और कैलरी के हिसाब से खाना खाते हैं।

गूगल रिसर्च साइंटिस्ट केविन मर्फी के मुताबिक, यह ऐप लॉन्च होने के बाद लोगों के बीच काफी लोकप्रिय होगा। उन्होंने बताया कि ऐप खाने में मौजूद कैलरी की एकदम सटीक जानकारी देगा।

यूजर्स जैसे-जैसे इस ऐप का इस्तेमाल करेंगे, वैसे-वैसे यह और बेहतर होता जाएगा। इससे लोग न केवल स्वस्थ रहेंगे, बल्कि सही मात्रा में कैलरी का चयन भी कर सकेंगे। हालांकि, यह टेक्नॉलजी अभी प्राइमरी स्टेज में है, लेकिन कंपनी जल्द ही इसे पूरा करने का दावा कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here