ये भोजन एक साथ मिला कर खाने पर करते है ज़हर का काम

0
264

asssहमारी दादी-नानी अक्सर हमें खाने के बाद कई चीज़ो को मना करती थी इसलिए  आपके लिए जरुरी है कि आप पहचान लें कि किस प्रकार के खाने को एक साथ मिलाने से स्‍वास्‍थ्‍य पर विपरीत असर पड़ सकता है।

1. मिन्ट और कोल्‍ड ड्रिंक: पेपरमिंट और पुदीने को कभी भी कोल्‍ड ड्रिंक पीने से पहले या बाद में नहीं खाना चाहिए वरना इन दोनों के बराबर अनुपात के संयोजन से पेट में साइनाइड बनने का खतरा हो सकता है। वैसे इसका सही अनुपात अभी पता नहीं चल पाया है पर आपके लिए यही बेहतर होगा कि इस फूड काम्बनेशन से जितना दूर रहें उतना अच्‍छा है।

2. दूध्‍ा और नीबू-संतरा आदि: दूध अक्‍सर पचने में समय लेता है। अगर आप नींबू को दूध में निचोड दें और थोडी देर बाद देखें तो वह फट चुका होगा। इसी प्रकार अगर यह मिश्रण आपके पेट में चला जाए तो असिडटी होने की वजह से गले में जलन और पेट में गैस बन सकती है।

3. स्टार्चयुक्त भोजन और फल: फल जल्‍दी हज़म होने वाला पदार्थ है और वहीं स्‍टार्चयुक्‍त भोजन जैसे चावल और आलू को पचने में काफी समय लगता है। इसलिए हमें इन्‍हें एक साथ खाने से बचना चाहिए।

4. प्रोटीन और स्टार्च: क्‍या आपको पता है की हम अक्‍सर आलू के चिप्‍स और तले हुए चिकन को एक साथ नहीं खाते हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इन दोनों के पचने का समय और तरीका अलग-अलग होता है। प्रोटीन सीधे पेट में हज़म होता है और वहीं स्‍टार्च को हज़म होने के लिए छोटी आंत में जाना पड़ता है। इसलिए अगर प्रोटीन हज़म भी हो जाता है तो वह अपने साथ स्‍टार्च को जल्‍दी हज़म नहीं होने देता जिस वजह से पेट में खाना जहरीला हो जाता है।

5. प्रोटीन और मीठा: क्‍या आप उनमें से हैं जो चिकन के साथ जूस या मिठाई खाना पंसद करते? फिर तो आपको पेट संबधी बिमारी जरुर होगी क्‍योंकि मीठा प्रोटीन को आसानी से हज़म नहीं होने देता इसलिए खाने को पचने में ज्‍यादा समय लगता है और इस कारण बदहज़मी हो जाती है।