पीएम मोदी आज से तीन राज्यों के दौरे पर

0
175

modi

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी असम, आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तीन दिन के दौरे पर जायेंगे.मोदी शुक्रवार को असम के डिब्रूगढ़ में ब्रह्मपुत्र क्रैकर एंड पॉलीमर लिमिटेड का उद्घाटन करेंगे. यह पूर्वोत्तर का पहली पेट्रो रसायन परियोजना है. प्रधानमंत्री साथ ही नुमालीगढ़ रिफायनरी लिमिटेड में स्वदेशी प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल से मोम बनाने वाली इकाई को भी देश को समर्पित करेंगे. वह डिब्रूगढ़ के नजदीक मोरान में चाय बागान मजदूरों को भी संबोधित करेंगे.

मोदी सिबसागर में श्रीमंत शंकरदेव संघ के 85वें सम्मेलन को संबोधित करेंगे. वह गुवाहाटी में 12वें दक्षिण एशियाई खेलों का उद्घाटन करेंगे. इसमें मेजबान भारत के अलावा अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका हिस्सा ले रहे हैं.प्रधानमंत्री छह फरवरी को विशाखापत्तनम में अंतरराष्ट्रीय बेड़ा समीक्षा में हिस्सा लेंगे. साथ ही उनका एक सामुद्रिक प्रदर्शनी देखने का भी कार्यक्रम है.

मोदी सात फरवरी को भुवनेश्वर में राष्ट्रीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान को देश को समर्पित करेंगे. साथ ही वह पुरी में जगन्नाथ मंदिर भी जायेंगे.मोदी पारादीप में इंडियन ऑयल की अत्याधुनिक रिफायनरी को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. इसकी कुल क्षमता 15 एमएमटीपीए है. रिफायनरी में स्थापित इंडेन मैक्जिमाइजेशन (इंडमैक्स) इकाई में स्वदेशी तकनीक का इस्तेमाल किया गया है और ताकि ज्यादा मात्रा में एलपीजी बनायी जा सके. यह रिफायनरी हाइड्रोकार्बन क्षेत्र में औद्योगिकीकरण की नयी लहर पैदा करेगी और पूर्वी भारत के आर्थिक विकास को गति देगी.