पाकिस्तान ने एशिया कप और टी20 विश्व कप के लिए टीम की घोषणा की

0
247

pakistan-team

मोहम्मद आमिर को आगामी एशिया कप और ट्वेंटी20 विश्व कप के लिए आज पाकिस्तान की टीम में शामिल किया गया जबकि खराब फार्म के कारण सलामी बल्लेबाज अहमद शहजाद और अनुभवी तेज गेंदबाज उमर गुल को बाहर कर दिया गया.वर्ष 2010 के स्पाट फिक्सिंग प्रकरण में शामिल होने के कारण पांच साल का प्रतिबंध और जेल की सजा काटने वाले आमिर ने हाल में न्यूजीलैंड के खिलाफ उसकी सरजमीं पर श्रृंखला के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की थी.

इस 23 वर्षीय तेज गेंदबाज ने दो वनडे और तीन टी20 मैचों की सीमित ओवरों की श्रृंखला में पांच विकेट चटकाए थे.चयनकर्ताओं ने बायें हाथ के तेज गेंदबाज रूमान रईस और हरफनमौला मोहम्मद नवाज को टीम में शामिल किया है जबकि टेस्ट सलामी बल्लेबाज खुर्रम मंजूर को भी टी20 टीम में जगह मिली है जिन्होंने अब तक पाकिस्तान की ओर से कोई अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच नहीं खेला है.

बल्लेबाज सोहेब मकसूद और मोहम्मद रिजवान को भी 15 सदस्यीय टीम में जगह नहीं दी गई . शहजाद, मकसूद और रिजवान को टीम से बाहर किए जाने की संभावना पहले से थी क्योंकि वह हाल में खराब फार्म से जूझ रहे थे.एक सूत्र ने कहा कि चयनकर्ताओं ने टीम की घोषणा को तीन दिन के लिए टाल दिया था क्योंकि वे शहजाद को बाहर करने को लेकर सुनिश्चित नहीं थे और विकेटकीपर बल्लेबाज कामरान अकमल के नाम पर भी विचार हो रहा था.

एक सूत्र ने कहा ,‘‘ तेज गेंदबाज मोहम्मद इरफान की फिटनेस को लेकर भी संदेह था.मुख्य चयनकर्ता हारून रशीद ने एक बयान में कहा कि टीम चुनते समय कप्तान शाहिद अफरीदी और टीम प्रबंधन से सलाह ली गई . उन्होंने कहा, ‘‘एशिया कप और टी20 विश्व कप के हालात और घरेलू सर्किट पर प्रदर्शन को ध्यान में रखकर टीम का चयन किया गया . टीम में युवाओं और अनुभवी खिलाड़ियों का अच्छा सम्मिश्रण है.’’

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने कहा कि वह गुल को बाहर किये जाने से निराश है लेकिन यह सच है कि वह फिटनेस समस्या से जूझ रहा है .पाकिस्तान 2007 में पहली बार हुए टी20 विश्व कप के फाइनल में पहुंचा था. दो साल बाद इंग्लैंड में उसने खिताब जीता लेकिन 2014 में बांग्लादेश में हुए टूर्नामेंट में सेमीफाइनल तक भी नहीं पहुंच सका.

पाकिस्तानी टीम : शाहिद अफरीदी : कप्तान :, खुर्रम मंजूर, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, उमर अकमल, सरफराज अहमद, बाबर आजम, इफ्तिखार अहमद, इमान वसीम, अनवर अली, मोहम्मद इरफान, वहाब रियाज, मोहम्मद आमिर, मोहम्मद नवाज, रूमान रईस .