क्रिकेट में रेड और येलो कार्ड के इस्तेमाल की इंग्लैंड से हो रही है शुरुआत

0
233

umpire-in-cricket

क्रिकेट में भी फुटबॉल और हॉकी की तर्ज पर रेड और येलो कार्ड दिखाने की तैयारी चल रही है। इंग्लैंड के मैरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने अंपायर्स के लिए कार्ड सिस्टम अपनाने का फैसला किया है। मिसबिहेव करने पर प्लेयर्स को रेड कार्ड दिखाकर फील्ड से बाहर कर दिया जाएगा या 10 ओवर के लिए पेनल्टी बॉक्स में भेज दिया जाएगा। 

अंपायर्स को धमकी देने, मैदान पर मारपीट, वॉयलेंस या गाली-गलौच करने पर अंपायर तुरंत रेड कार्ड दिखाकर खिलाड़ी को मैदान से बाहर कर सकेगा।इसके साथ ही 5 रन की पेनल्टी भी दी जाएगी।इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के कोड ऑफ कंडक्ट में इसे लेवल-4 का वॉयलेशन माना जाएगा। एमसीसी अभी इसे क्लब, यूनिवर्सिटी और स्कूल लेवल पर शुरू करेगी।

एमसीसी ने कहा कि वह यह कदम इसलिए उठाने जा रहा है, ताकि कुछ दिनों बाद जुर्माना लगाने की बजाय प्लेयर को उसके खराब बर्ताव के लिए मैदान पर ही सजा दी जा सके।इंग्लैंड में पिछले साल कम से कम पांच मैच प्लेयर्स के खराब बर्ताव के चलते रद्द करने पड़े थे।एमसीसी ने वर्ल्ड लेवल पर अंपायर्स एसोसिएशन से डिस्कस कर यह कोड ऑफ कंडक्ट बनाया है।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और आईसीसी में इस तरह के वॉयलेशन पर मैच फीस में कटौती होती है। स्थिति बहुत गंभीर होने पर बैन भी लगाया जा सकता है।पिछले साला गाबा में पहले टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड के मार्क क्रैग पर बॉल फेंकने के कारण ऑस्ट्रेलियाई फास्ट बॉलर मिशेल स्टार्क पर 50 फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगाया गया था।