भारत और नेपाल के संबंधों पर बोली विदेश मंत्री सुषमा स्वराज

0
215

sushma-swaraj

भारत ने सोमवार को कहा कि वह नेपाल का बड़ा भाई है न कि दादा। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि भारत हमेशा ही अपने पड़ोसियों की मदद करेगा और कभी भी परेशानियों का स्रोत नहीं बनेगा। सुषमा ने अपनी बात रखने के लिए दोनों देशों के बरसों पुराने संबंधों पर जोर दिया और नये संविधान को लागू करने के लिए बार-बार नेपाली राजीतिक नेतृत्व और प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली की सराहना की। उन्होंने कहा कि भूकंप बाद की मुश्किल परिस्थतियों में अपनी परिपक्वता दिखाने के लिए मैं नेपाल के राजनीतिक नेतृत्व को बधाई देती हूं।

उन्होंने कहा कि यह वक्त संविधान बनाने का था और राजनीतिक नेतृत्व एकजुट हुआ और ऐसा किया।उन्होंने कहा कि लेकिन कुछ मुद्दे सामने आए। मधेसियों ने सोचा कि उन्हें उम्मीद से कम राजनीतिक प्रतिनिधित्व हासिल होगा। लेकिन मैं नेपाली राजनीतिक नेतृत्व के प्रति अपने आभार को दोहराना चाहती हूं जो मधेसियों की मांग पर उचित विचार कर रहे हैं क्योंकि उन्होंने सुशील कोइराला के तहत दो संशोधन पारित किए हैं।

सुषमा ने कहा कि ओली सरकार ने उन संशोधनों को बेहतर किया और उन्हें पारित किया। अन्यथा संविधान के लागू होने के शीघ्र बाद संशोधन नहीं किए जाते।उन्होंने आशा जताई कि ओली ने जो राजनीतिक तंत्र बनाया है वह मधेस समुदाय की शेष चिंताओं को दूर करेगा। उन्होंने उन्हें वार्ता में शामिल करने को लेकर उनकी सराहना की। ‘यह लोकतंत्र की जीत है कि हमने राजनीतिक वार्ता के जरिए अपने मुद्दों को सुलझा लिया।’ विदेश सचिव एस जयशंकर ने हाल ही में कहा था कि ओली की यात्रा के लक्षण आशावादी है।