राहुल द्रविड़ बने दिल्ली डेयरडेविल्स के मेंटर

0
208

rahul-dravid

दिल्ली डेयरडेविल्स ने पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ को अपनी टीम का मेंटर नियुक्त किया है. इसके साथ ही टीम ने दक्षिण अफ्रीका के पैडी उप्टन को प्रमुख कोच बनाया है.द्रविड़ पूर्व चैंपियन राजस्थान रायल्स के साथ मेंटर थे लेकिन सट्टेबाजी और स्पाट फिक्सिंग के आरोपों के चलते राजस्थान टीम को दो साल के लिये आईपीएल से निलंबित कर दिया गया है. राजस्थान की टीम 2018 में आईपीएल में लौट सकती है.दिल्ली डेयरडेविल्स ने द्रविड़ को मेंटर बनाने के अलावा भारतीय टीम के सहायक कोच पैडी उप्टन को टीम का नया कोच भी नियुक्त किया है. वह पूर्व भारतीय कोच दक्षिण अफ्रीका के गैरी कस्टर्न की जगह लेंगे जिनके मार्गदर्शन में भारत ने 2011 का एकदिवसीय विकप जीता था. 

द्रविड़ और उप्टन के साथ जुबिन भरूचा तकनीकी निदेशक, पूर्व भारतीय बल्लेबाज श्रीधरन श्रीराम और प्रवीण आमरे बल्लेबाजी कोच तथा पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज टी ए शेखर गेंदबाजी सलाहकार रहेंगे. दिल्ली डेयरडेविल्स को अपने कोचिंग स्टाफ में यह परिवर्तन कस्टर्न का तीन साल का अनुबंध दो साल में ही समाप्त किये जाने के बाद करना पड़ा.  

कस्टर्न ने सितंबर 2013 में दिल्ली डेयरडेविल्स का कोच पद संभाला था लेकिन आईपीएल 2014 में आठवें और 2015 में सातवें स्थान पर रही. दिल्ली ने कस्टर्न के सहायक कोच रॉब वाल्टस को भी बर्खास्त कर दिया था जो टीम के साथ ट्रेनर थे.दिलचस्प बात है कि द्रविड, उप्टन और भरूचा की तिकड़ी राजस्थान रायल्स की कोर टीम का हिस्सा थी जिसे दो सत्रों के लिये निलंबित कर दिया गया है. द्रविड़ ने 2014 में टीम के निदेशक एवं मेंटर का पदभार संभाला था. द्रविड़ की निगरानी में राजस्थान ने 28 मैचों में 13 जीते थे और 12 हारे थे जबकि दो मैच टाई रहे थे और एक में परिणाम नहीं निकला था.