ब्रिटेन पर हमले कर सकता है ISIS

0
250

isis-terririst

आईएसआईएस की नजर अब ब्रिटेन पर है। संगठन बड़े पैमाने पर यहां आतंकी हमलों को अंजाम दे सकता है। यूके के टॉप एंटी-टेरर अफसर मार्क रॉली ने यह वॉर्निंग दी है। उनके मुताबिक, इसे रोकने के लिए महिलाओं और टीनेजर्स को भी अरेस्ट किया जा रहा है। सोमवार को स्कॉटलैंड यार्ड के असिस्टेंट कमिशनर मार्क रॉली ने कहा, “टेरर ग्रुप पूरी दुनिया में बड़े हमले की तैयारी में है। यूके उसके टारगेट में से एक है।

नवंबर 2015 में पेरिस को सुसाइड अटैक के जरिए दहलाने के बाद आईएसआईएस ब्रिटेन में भी इस तरह के हमले कर सकता है।13-14 नवंबर की दरमियानी रात पेरिस के एक स्टेडियम, 2 कैफे और एक म्यूजिक कॉन्सर्ट हॉल सहित 6 जगहों पर हमले हुए थे। इन हमलों में 129 लोगों की मौत हुई थी। आईएसआईएस ने इसकी जिम्मेदारी ली थी।मार्क रॉली ने वॉर्निंग दी है कि आईएसआईएस अपने टेरर कैंपेन को बढ़ाकर वेस्टर्न लाइफस्टाइल के खिलाफ बड़ी जंग छेड़ने का मंसूबा बना रहा है।

उन्होंने कहा कि पिछले साल यूके में आतंवाद से जुड़े मामलों में सबसे ज्याद 339 गिरफ्तारियां हुई थीं।2015 में अरेस्ट हुए लोगों में 57% ब्रिटिशर्स थे। इनमें 14% महिला और 13% 20 साल और उससे कम उम्र के टीनेजर्स भी थे।यूरोपियन यूनियन पुलिस एजेंसी ‘यूरोपोल’ के चीफ वेनराइट भी ब्रिटेन में आतंकी हमले की शक जता चुके हैं।बता दें कि यूके से करीब 800 लोग इराक और सीरिया में आईएसआईएस का साथ दे रहे हैं। हालांकि इनमें से आधे लौट चुके हैं।

फरवरी में वेनराइट ने एक इंटरव्यू में 3,000-5,000 यूरोपीय नागरिकों के टेरर ट्रेनिंग लेकर लौटने का दावा किया था।तब उन्होंने कहा था, “आईएसआईएस यूरोप में बड़े हमले को प्लान कर रहा है। यह पिछले 10 साल में सबसे बड़ा हमला हो सकता है।इस पर वेनराइट ने कहा, “आतंकी रिफ्यूजियों की तरह यूरोप में दाखिल हो रहे हैं। हालांकि, इसको लेकर अभी हमारे पास पुख्ता सबूत नहीं हैं।