कोरोना वायरस जांच के लिए भारत में दुनिया का सबसे सस्ता किट तैयार

0
592

हमारे वैज्ञानिक दुनिया में किसी से पीछे नहीं !

एचएलएल ने ‘मेकश्योर’ नाम से किट बनाया है जो मरीज के सीरम, प्लाज्मा या खून लेकर नोवेल कोरोना वायरस एंटीबॉडी की पहचान कर सकता है

उदय चन्द्र सिंह/ नई दिल्ली

उदय चन्द्र सिंह/

देश में कोरोना की जांच में तेजी लाने की सरकार पूरी तैयारी कर रही है। सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एचएलएल लाइफकेयर और राजीव गांधी सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी (RGCB) ने ऐसे रैपिड टेस्ट किट का विकास किया है, जिनसे 350 से 400 रुपये में ही एक टेस्ट किया जा सकेगा।

 
एचएलएल लाइफकेयर लिमिटेड तिरुअनंतपुरम मुख्यालय वाली कंपनी है जो केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत संचालित होती है। दूसरी तरफ, राजीव गांधी सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी (RGCB) केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत संचालित राष्ट्रीय संस्थान है. दोनों ने कोरोना संक्रमण की पहचान के लिए अलग-अलग रैपिड डायगनोस्टिक एंटीबॉडी किट का विकास किया है. ये दोनों मंत्रालय डॉ हर्ष वर्धन के अधीन है।
 
एचएलएल ने ‘मेकश्योर’ नाम से एक किट बनाया है जो मरीज के सीरम, प्लाज्मा या खून लेकर नोवेल कोरोना वायरस (COVID 19) एंटीबॉडी की पहचान कर सकता है। एचएलएल का यह किट उसके मानेसर, हरियाणा स्थित कारखाने में तैयार किया गया है और इसे एनआईवी पुणे तथा इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के द्वारा भारत में इस्तेमाल के लिए मंजूर किया गया है। एचएएल ऐसी पहली सार्वजनिक कंपनी है जिसे कोविड-19 के रैपिड एंटीबॉडी किट के निर्माण और आपूर्ति के लिए आईसीएमआर से मंजूरी मिली है। कंपनी की योजना ऐसे 2 लाख किट अगले दस दिन में अस्पतालों और जांच केंद्रों तक पहुंचाने की है।

कोरोना वायरस पर बड़ा खुलासा !
एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि कोरोना संक्रमित एक मरीज अगर Lockdown और  Social distancing का पूरी तरह से पालन नहीं करता तो वह 30 दिनों में 406 लोगों को संक्रमित कर सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here