बिहार में कोरोना: सीवान में एक ही परिवार के 10 लोग संक्रमित

0
973

ओमान से आए एक रिश्तेदार के आने पर सीवान की 4 महिलाएं संक्रमित, पूर्वी चंपारण में एक व्यक्ति के संक्रमित होने के बाद जिले की सीमाएं सील हुईं

मोकामा में तब्लीगी जमात से जुड़े नौ जमातियों को क्वारैंटाइन किया गया

राहुल कुमार/ मुजफ्फरपुर
बिहार में भी कोरोना के संक्रमित रोगियों की संख्या बढ़ती जा रही है। गुरुवार को राज्य में फिर 12 नए मामले सामने आए इससे राज्य में नीतीश सरकार की चिंता बढ़ गई है। बिहार में आज कोरोना पॉजिटिव के 12 नए केस पाए गये हैं  जिसमें सीवान जिले के 10 कोरोना पॉजिटिव मरीज शामिल है। इनमें से चार महिलाएं हैं और वे सभी सीवान जिले की हैं। इसके साथ राज्य में पॉजिटिव की संख्या 51 हो गई है। सीवान जिले की यह महिलाएं ओमान से आए संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आई थीं।
सीवान के आज मिले मामलों में 10 लोग एक ही परिवार के हैं। इनमें शामिल चार महिलाओं में सभी की उम्र 12 से 29 साल के बीच में बतायी जा रही है। दूसरे सैंपल में इसी परिवार की तीन अन्य महिलाएं, जिनकी आयु 50 वर्ष, 12 वर्ष और 20 वर्ष है तथा एक पुरुष, जिनकी आयु 30 वर्ष बतायी जा रही है। वहीं, एक 10 वर्षीय लड़का भी शामिल है। वहीं, बेगूसराय के दो पुरुषों में कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट पाया गया है।
पूर्वी चंपारण के गोपालगंज में एक व्यक्ति के संक्रमित मिलने के बाद जिले की सभी सीमाएं सील कर दी गई हैं। उधर, वैशाली से लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) की सांसद वीणा देवी ने कोरोना की जांच कराने से इनकार कर दिया है। लॉकडाउन का पालन कराने के लिए पटना की राजेंद्रनगर, मीठापुर, दीघा और अन्य बड़ी संब्जी मंडियों में एनसीसी कैडेट्स को तैनात किया गया है। बिना मास्क लगाए सब्जी मंडी में आने पर रोक है। एनसीसी के कैडेट्स लोगों को एक-दूसरे से दूरी बनाकर रखने को कह रहे हैं। 
 
मुजफ्फरपुर में कोरोनावायरस कंट्रोल रूम का एक दृश्य।

सीवान के एक ही परिवार की चार महिलाओं की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इस परिवार का एक सदस्य ओमान से आया था। मरीज के गांव में मेडिकल टीम कैंप कर रही है। गांव के तीन किलोमीटर के इलाके को सील किया गया है।

 
वैशाली की लोक जनशक्ति पार्टी की सांसद वीणा देवी को भी कोरोना जांच से गुजरना होगा। वे 23 मार्च को दिल्ली से आई थीं। नियमों के मुताबिक, दूसरे राज्यों से आने व्यक्ति की कोरोना जांच अनिवार्य है। वैशाली डीएम ने इस संबंध में मुजफ्फरपुर डीएम को पत्र लिखा है। साथ ही सांसद वीणा देवी से भी अनुरोध किया है कि वह अपनी जांच खुद करा लें।
 
डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने पटना में गरीबों को 125 परिवारों को राशन के पैकेट दिए। इन्हें एक हफ्ते की सामग्री दी गई। तब्लीगी जमात से जुड़े 9 लोगों को मोकामा में क्वारैंटाइन कराया गया है। हालांकि, इनका दिल्ली निजामुद्दीन मरकज से कोई वास्ता नहीं है। मोकामा नगर परिषद टाउन हॉल में बने क्वारैंटाइन सेंटर में इन जमातियों को रखा गया है। सीवान के 14 और गोपालगंज के 3 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इसके बाद गोपालगंज के डीएम अरशद अजीज ने गोपालगंज से लगती सीमा को सील करने का आदेश दिया है। डुमरिया घाट और सरतार घाट पुल को बंद कर दिया गया है।
 
सहरसा जिले के सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड की सरोजा पंचायत के मध्य विद्यालय कोपरिया टोला स्थित आइसोलेशन सेंटर में कोरोना संदिग्ध मजदूरों को पूड़ी-सब्जी मांगना महंगा पड़ गया। बीडीओ ने बलवा हाट ओपी पुलिस को बुलाकर करीब छह मजदूरों की लाठी-डंडे से जमकर पिटाई करवा दी। आरोप है कि मजदूरों ने सेंटर में व्याप्त गड़बड़ियों के संबंध में बीडीओ से मोबाइल पर जो बात की, उसका ऑडियो वायरल कर दिया।
 
मोतिहारी सदर अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कोरोना का एक संदिग्ध मरीज बुधवार की सुबह फरार हो गया। उसे रविवार को बंजरिया पीएचसी से कोरोना के लक्षण मिलने पर रेफर किया गया था। अस्पताल प्रशासन ने पुलिस को सूचना दी। तकरीबन 10 घंटे बाद उसे बंजरिया के फुलवार उत्तरी स्थित घर से पकड़ लिया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here