गडकरी ने बिहार में सोन नदी पर Rs 266 करोड़ की लागत से बने कोईलवर पुल का किया उद्घाटन

0
575

पटना, आरा, बक्सर, छपरा के बीच यातायात सुगम हो गया

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने आज यानी गुरुवार को कोईलवर में सोन नदी पर कोईलवर में बने नये पुल का उद्घाटन किया। कार्यक्रम के दौरान सीएम नीतीश समेत एनडीए के कई मंत्री और नेता वर्चुअल तौर पर मौजूद रहे।

आरा को पटना से जोड़ने वाले कोईलवर पुल के समानांतर सोन नदी पर बन रहे छह लेन के पुल पर गुरुवार (10 दिसंबर) से वाहन दाैड़ने लगेंगे। फिलहाल तीन लेन का निर्माण ही पूरा हुआ है। सोन नदी पर 158 वर्षों बाद नये पुल की सौगात मिली है। पुल पर आवागमन शुरू होने से दक्षिण व मध्य बिहार के शहरों – पटना, आरा, बक्सर, छपरा के बीच यातायात सुगम हो गया। पुल बनने से अब निर्माण सामग्री बालू, गिट्टी आदि की ढुलाई में सुविधा होगी।

एनएच-30 पर अवस्थित पटना से बक्सर परियोजना के बीच बने इस पुल के अपस्ट्रीम का निर्माण 266 करोड़ की लागत से हुआ है। पुल की लंबाई 1.52 किलोमीटर है। अभी इसके 16 मीटर चौड़े तीन लेन का अपस्ट्रीम हिस्सा बनकर तैयार है। वहीं, डाउनस्ट्रीम के तीन लेन पुल का उद्घाटन बाद में होगा। डाउनस्ट्रीम लेन का निर्माण अक्टूबर, 2021 तक पूरा करने का लक्ष्य है।

नया पुल 37 खंभे पर टिका  पुल की अभी एक लेन ही चालू हुई है। पुल की उत्तरी लेन का कार्य चल रहा है, जिसके 37 में से 11 स्पैन पर कार्य पूर्ण हो चुका है।  डेढ़ मीटर की फुटपाथ की व्यवस्था भी की गई है। नया पुल 37 खंभे पर टिका है।

फिलहाल तीन लेन का ही उद्घाटन
छह लेन वाले इस पुल के तीन लेन पर ही फिलहाल परिचालन संभव हो सकेगा। इस वर्ष छठ के मौके पर पुल पर ट्रायल परिचालन शुरू किया गया था। यह पटना-बक्सर फोर लेन सड़क का हिस्सा है औैर अलग पैकेज के तहत इसका निर्माण हो रहा। एनएच-30 को एनएच-84 से जोड़ रहा यह पुल। आरंभ में इसे चार लेन में ही बनाया जाना था पर भविष्य में ट्रैफिक लोड के बढऩे वाले दबाव को ध्यान में रख इस छह लेन में बनाए जाने पर सहमति बनी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here