संदीप कुमार: तंबाकू पत्ते के बिजनेस से बॉयलर फैक्ट्री तक

0
503

तुम जियो हज़ारों साल: शनिवार को 51 वर्ष पूरा हुआ

Sandeep Kumar and his wife Mrs Neelam Ray.

संदीप कुमार को मैं महज 8-10 महीने से जानता हूँ। हम एक ही मोहल्ले- वसुंधरा में रहते हैं पर एक दूसरे को नहीं जानते थे। पर जब हम रोज गाजियाबाद की जज कॉलोनी के योग केंद्र में मिलने लगे तो मैं गोल मटोल काया वाले एक शख्सियत को समझना चाहा। वे मोटापे को घटाने के लिए योग साधक और उद्यमी अरविंद यादव के जरिए योग से जुड़े। उनका नाम संदीप बताया गया और पेशा- बॉयलर फैक्ट्री के संचालक। धीरे धीरे हम एक दूसरे को थोड़ा समझने लगे। हम रोज योग के बीच उनसे हंसी मजाक करने लगे। सबको अच्छा लगता। 

Relax with family: Sandeep Kumar and Neelam with own children (उत्कर्ष और जिज्ञाषा)

संदीप जी लालू यादव और पप्पू यादव के बेहद करीबी रहे हैं। एक समय में संदीप जी की राजनीति में आगे जाने की इच्छा थी कि लोकसभा चुनाव लड़ कर देशसेवा करनी है– संदीप कुमार

Birthday Boy- Sandeep Kumar with Yoga Team (Ladies) on Sunday.

संदीप जी के परिवार में पत्नी नीलम राय, पुत्र उत्कर्ष कुमार और पुत्री जिज्ञाषा राय हैं। संदीप जी लालू यादव और पप्पू यादव के बेहद करीबी रहे हैं। एक समय में संदीप जी की राजनीति में आगे जाने की इच्छा थी कि लोकसभा चुनाव लड़ कर देशसेवा करनी है। 

Birthday Boy- Sandeep Kumar with Yoga Team (Gents) on Sunday.

इसी एक अगस्त से योग केंद्र में चर्चा होने लगी कि संदीप कुमार का जन्मदिन 5 अगस्त को है। मीरा गुप्ता, अरविंद यादव तैयारी में लग गए। विनम्र स्वभाव के संदीप कुमार मुझे लीक से अलग इंसान दिखे। मैंने तय किया कि मैं उनके जन्मदिन पर उनका इंटरव्यू खबर- इंडिया में छापकर संदीप को नायाब तोहफा दूंगा। 5 अगस्त को संदीप कुमार से हुई बातचीत के प्रमुख अंश पेश है। 

Sandeep Kumar and his big family at his village house.

*राय तपन भारती:* आपने कितनी उम्र में बिजनेस शुरू किया और आपकी पारिवारिक पृष्ठभूमि? 

*संदीप कुमार:* मेरा जन्म बिहार के समस्तीपुर जिले के  सुपौल गाँव में 51 साल पहले हुआ था। मेरे पिता का नाम बिष्णुदेव राय है। पिता जी मुज़फ्फरपुर जिला खादी ग्रामोद्योग के चेयरमैन और मंत्री भी रहे। मैं धनवान परिवार में नहीं जन्मा।

Boiler on Truck after loading.

मेहनतकश परिवार में बचपन गुजरा। 16 साल की उम्र में मैंने तंबाकू पत्ते के टुकड़े बेचने का काम शुरू किया। आरंभिक पूंजी 9 हजार लगाकर तंबाकू पत्ते से 3 हजार रुपये मात्र 1 दिन में कमाए। बिजनेस का पहला स्वाद यहीं मिला। 

Parents and his of Sandeep Kumar

पहला चेक 5 हजार का मिला। तब तक मेरे पास कोई बैंक खाता भी नहीं था। लगा चेक कैश नहीं होगा। पर अकस्मात एक बैंक मैनेजर मिले तो मेरी जिंदगी में मेरा पहला बैंक खाता खुल गया और उसके बाद बॉयलर सर्विस की गाड़ी चल पड़ीसंदीप कुमार

राय तपन भारती: आप दिल्ली एनसीआर कब आए और आपने पहली फैक्ट्री कब शुरू की?*संदीप कुमार: बिहार के मुज़फ्फरपुर से इलेक्ट्रिकल में डिप्लोमा इंजीनियरिंग की पढ़ाई और कुछ बिजनेस का अनुभव लेकर सन 1995 में दिल्ली आया। तब बड़े भाई की छत्रछाया में था। नौकरी लगी। बॉयलर बनाने वाली कंपनी में टेक्निशियन का काम मिला। मैं तमाम ग्राहकों का ब्वायलर ठीक करने लगा तो कुछ को मेरा टेक्निकल काम पसंद आने लगा। मैंने 12 महीने में ही नौकरी छोड़ दी। जल्द ही कुछ कंपनियों ने मुझे बॉयलर की देखभाल और मरम्मत के लिए एनुअल मेनटेनेंस Fee देना शुरू किया।

ईश्वर की कृपा से हमारी कंपनी का सालाना कारोबार अभी 6-7 करोड़ रुपये का है। इस कंपनी में करीब 60 लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिला हुआ है। बेटे की फर्म प्लाईवुड से जुड़ा बिजनेस कर रहा है।संदीप कुमार

आगे बढ़ते बढ़ते हुए लगभग सवा करोड़ रुपये में साहिबाबाद इंडस्ट्रियल एरिया साइट-4 में एक फैक्ट्री खरीद ली

मुझे पहला चेक 5 हजार का मिला। तब तक मेरे पास कोई बैंक खाता भी नहीं था। लगा चेक कैश नहीं होगा। पर अकस्मात एक बैंक मैनेजर मिले तो मेरी जिंदगी में मेरा पहला बैंक खाता खुल गया और उसके बाद बॉयलर सर्विस की गाड़ी चल पड़ी। इस तरह से आगे बढ़ते बढ़ते लगभग सवा करोड़ रुपये में साहिबाबाद इंडस्ट्रियल एरिया साइट-4 में एक फैक्ट्री खरीद ली और 2010 में हमने सुपर मैक्स बॉयलर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की नींव रख दी। ईश्वर की कृपा से हमारी कंपनी का सालाना कारोबार अभी 6-7 करोड़ रुपये का है। इस कंपनी में करीब 60 लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिला हुआ है। बेटे की फर्म प्लाईवुड से जुड़ा बिजनेस कर रहा है। इसके बाद परिवार में कुछ बिजनेस और कुछ प्रापर्टी भी बढ़ी। पर यह सब ईश्वर की मेहरबानी से।

*राय तपन भारती:* आपका जीवन अव्यवस्थित था। खानपान पर नियंत्रण नहीं। दोस्तों के संग बाहर का भोजन और पानी। ऐसे में आप योग केंद्र से कैसे जुड़े?

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के साथ संदीप कुमार

*संदीप कुमार: भाई साहब, यह बात सही है कि कुछ समय तक मेरी जिंदगी अस्त-व्यस्त थी। दोस्तों का भी दबाव रहता था। समय पर खानपान नहीं। जिस पेय पदार्थ से शरीर को नुकसान उस पर जोर देना। इन आदतों से मेरे शरीर का वजन भी बढ़ा। पर अरविंद जी मुझे खींच कर वैशाली, जज कॉलोनी के योग पार्क में ले आए। यहाँ अभिभावक तुल्य मीरा गुप्ता मैडम, राय तपन भारती जी, बीपी सिंह जी, Shahu जी मेरी उपस्थिति का ख्याल रखते हैं। योग से अनुपस्थित रहने पर मेरे पास योग साधकों के फोन कॉल और मेसेज आने लगते हैं। ऐसा लगता है कि यह भी हमारा EK परिवार है। यहाँ आने से मेरे शरीर का वजन घटा है और अभी और घटाना है। अभी तो योग की यात्रा आरंभ हुई है। अभी बहुत काम करना है।

जन्मदिन की शुभकामनाएं:

ROY TAPAN BHARATI: हम ईश्वर से प्रार्थना करते हैं कि संदीप कुमार जी सदा स्वस्थ रहें और समाज के लिए योगदान देते रहें। 

Prof shashi Bhushan Sharma (From canada): Happy Birth Day, sandeep ji

Meera Gupta:: बधाई संदीप जी। आज बारिश हुई पर कल रविवार को आपका जन्मदिन अवश्य मनाएंगे

Advocate Kailash Goyal: जन्मदिन की बहुत बहुत शुभकामनाएँ , संदीप जी 

Arvind Yadav: अद्भुत कहानी है संदीप जी की। संदीप जी और मेरा संबंध 33 साल से है। मुज़फ्फरपुर में एक ही संस्थान से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की। साथ दिल्ली में नौकरी की और एनसीआर में आसपास मकान भी खरीदे। संदीप जी दिलदार और लाजवाब इंसान हैं।

Indu Rustagi: Sandeep ji ko janamdin ki hardik shubhkamnaye. swasth raho ,mast raho, Enjoy your special day 
Babita Chauhan: Happy birthday Sandeep ji god bless you always be happy and healthy 

Hemant Chavhan: Happy birthday @Sandeep Kumar ji,  God Bless you

Shashi Bhargav: Happy birth day Sandeep ji

Neena: जन्मदिन की बहुत बहुत शुभकामनाएँ , संदीप जी 

Rajani: संदीप जी को जन्मदिन की बहुत बहुत बधाई l

+91 99101 01411: जन्म दिन की बहुत बहुत वधाई। संदीप जी

🎂


BP Singh: Happy birthday Sandeep jee.
Vishal Bansal : जन्मदिन पर बधाई,‌ शुभकामनाएं एवं मंगलकामनाएं संदीप जी 

💐

Meera Gupta: कल सब लोग जरूर आएं संदीप जी बहुत दिल से बुला रहे हैं
+91 98266 42311: संदीप जी, आपको आपके शुभ जन्म दिवस पर बहुत – बहुत हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं।

Asha Pandey: जन्म दिन की बहुत बहुत वधाई। संदीप जी.
Meera Gupta: कल राजेश जी की पत्नी आभा जी का भी जन्मदिन है अगर उनकी तबीयत ठीक हो तो उन्हें भी ले आना अच्छा लगेगा साथ में दोनों का हो जाएगा
+91 98266 42311: अभी हम दोनों की तबीयत ठीक नहीं है । जैसे ही ठीक हो जाएंगे, हमलोग आने लगेंगे।
+91 98266 42311: धन्यवाद। ईश्वर की कृपा से आशा है जल्द ठीक हो जाएंगे। एक को आंख आया हुआ है और मुझे सर्दी – खांसी एक सप्ताह से परेशान किये हुए है, परन्तु अब सुधर रहा है।
Seema Tyagi: Sandeep ji aapko janamdin ki hardik shubhkamnaye 

💐

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here