बीड़ी-सिगरेट पीने वालों में कोविड-19 के गम्भीर संक्रमण (अथवा मृत्यु) की आशंका

0
234

सबसे साधारण बात यह है कि सिगरेट-बीड़ी पीने वाले न पीने वालों की तुलना में चेहरे को अधिक छूते हैं। दूसरी बात यह कि लोगों के फेफड़े पहले से ही क्षतिग्रस्त होते हैं और ऐसे में कोविड-19-संक्रमण इन बीमार फेफड़ों को और बीमार बना देता है।

लेखक: डॉ स्कन्द शुक्ल/ लखनऊ के जाने माने डॉक्टर 

डॉ स्कन्द शुक्ल

सिगरेट-बीड़ी इत्यादि के सेवन से अनेक रोगों के सम्बन्ध पाये गये हैं। ध्यान देने योग्य बात यह है कि केवल फेफड़ों के ही रोग इसमें शामिल नहीं हैं: धूमपान के कारण ढेरों अन्य अंगों को भी क्षति पहुँचती है। अब इस फेहरिस्त में कोविड-19 को भी जोड़ लिया गया है।

धूमपान न करने वालों की तुलना में धूमपान करने वालों में कोविड-संक्रमण अधिक गम्भीर हो सकता है। तमाम शोध इस ओर इशारा कर रहे हैं सघन चिकित्सा-कक्ष (आयसीयू) में भर्ती होने की, वेंटिलेटर पर पहुँचने और मृत्यु की भी आशंका धूमपायी लोगों में अधिक पायी जा रही है। ऐसा क्यों हो रहा है, इसके लिए तमाम विशेषज्ञ अलग-अलग मत प्रस्तुत कर रहे हैं।

कोविड-19 से बेहतर लड़ा जा सकता है फेफड़ों को युवा रखकर: डॉ स्कन्द

पहली और सबसे साधारण बात यह है कि सिगरेट-बीड़ी पीने वाले न पीने वालों की तुलना में चेहरे को अधिक छूते हैं। दूसरी बात यह कि लोगों के फेफड़े पहले से ही क्षतिग्रस्त होते हैं और ऐसे में कोविड-19-संक्रमण इन बीमार फेफड़ों को और बीमार बना देता है। यही नहीं, धूमपान करने वालों की प्रतिरोधक क्षमता भी न करने वालों की तुलना में कमज़ोर होती है। धूमपान के कारण इन लोगों के फेफड़ों में दीर्घकालिक इन्फ्लेमेशन की स्थिति बनी रहती है और उन्हें ढेरों विषाणुओं के संक्रमण बार-बार होने की आशंका रहती है। इतने सबके बाद धूमपान के कारण ढेरों अन्य अंगों की बीमारियाँ भी मौजूद रह सकती हैं, जिनके कारण कोविड-19 संक्रमित व्यक्ति गम्भीर स्थिति में पहुँच सकता है।

कुछ और सूक्ष्म बातें भी पता चली हैं। धूमपान करने वालों के फेफड़ों की कोशिकाओं की सतह पर एसीई-2 नामक प्रोटीन की अत्यधिक प्रस्तुति की जाती है। ये ही वे प्रोटीन हैं, जिनसे चिपक कर सार्स-सीओवी 2 विषाणु फेफड़ों की कोशिकाओं के भीतर दाखिल होते हैं। जो लोग धूमपान छोड़ चुके होते हैं, उनके फेफड़ों में इन प्रोटीनों की कोशिकीय प्रस्तुति घटने लगती है। ऐसे शोधों के बावजूद अभी एसीई-2, कोविड-19 व धूमपान के ढेरों सम्बन्धित रहस्यों को बूझने में वैज्ञानिक लगे हुए हैं।

फेफड़ों को युवा रखकर कोविड-19 से बेहतर लड़ा जा सकता है। धूमपान युवा फेफड़ों को जल्द बूढ़ा कर देता है , जिससे कोविड-19 जैसे संक्रमण गम्भीर दुष्प्रभाव पैदा कर सकते हैं।

— स्कन्द।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here