अगर योग में हम एक घंटा लगाएंगे पैसा व परिवार को बर्बादी से बचाएंगे

0
219

योग केंद्र नहीं आने के बहुत हैं बहाने

श्रद्धा मन में आती नहीं वाट्सएप के हैं दीवाने

अगर योग में हम एक घंटा लगाएंगे

पैसा व परिवार को बर्बादी से बचाएंगे।

writer: हेमंत चौहान/Ghaziabad
जैसे शरीर की शुद्धि के लिए साबुन की जरूरत होती है, वैसे ही मन की शुद्धि के लिए अध्यात्म के साथ योग और ध्यान की जरुरत होती है। योग विज्ञान संस्था के संस्थापक स्व. ऋषिराम शर्मा जी का जन्म 31 मई, 1932 को दिल्ली के पालम गांव में हुआ, जो 14 वर्ष की वाल्यावस्था से योग से जुड़ गए थे। भारत सरकार के उच्चाधिकारी रहे ऋषिरामजी योग साधना के मर्मक विद्वान थे। श्री शर्मा की जयंती के अवसर पर जज कॉलोनी, वैशाली, गाजियाबाद के झूले वाला पार्क में योग विज्ञान संस्थान के निर्देशानुसार 28.05.2023 को सुबह 05.30 से एक भव्य योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया,  जिसका संचालन श्रीमती मीरा गुप्ता ने किया। 

इस कार्यक्रम की मुख्य अतिथि पार्षद प्रतिभा शर्मा थीं, जिन्होंने दीप प्रज्जवलित कर एवं स्व. शर्मा को पुष्पांजलि अर्पित कर कार्यक्रम की शुरुआत की। इसके उपरांत श्रीमती प्रियंका और श्रीमती नेहा ने मधुर स्वर में सरस्वती वंदना की। इस आयोजन में बड़ी संख्या में बच्चों की उपस्थिति और योग के प्रति लगन, उपस्थित सभी को प्रफुल्लित कर रही थी। वहीं जो लोग योग से नहीं जुड़े हैं उनके लिए एक संदेश भी देने का काम कर रही थी।

इस आयोजन में योग विशेषज्ञ एसके अरोड़ा, जो लगभग 30 वर्षों निरंतर योग की अलख जगाने का कार्य कर रहे हैं, भी उपस्थित रहे। इसके उपरांत ताड़ासन, सूर्य नमस्कार, कमर चक्रासन, कोण आसन, वज्रासन, शशांकासन, उष्ट्रासन, सर्पासन, शलभासन, पादोत्तानासन, मकरासन, शवासन जैसे आसन  और प्राणायम योग शिक्षक श्री अरोड़ा, हेमन्त चौहान, अरविन्द यादव और बबीता चौहान द्वारा कराए गए।

Retired Engineer वी.पी सिंह द्वारा हास्य क्रिया के फायदों को गिनवाते हुए अपना अनुभव शेयर करते हुए इस क्रिया को  कराया गया, जिससे सभी वहां प्रफुल्लित हो उठे। वातावरण आनंद से चहचहा उठा। श्रीमती सुमन, श्रीमती इंदु और मीरा जी ने शानदार एक भजन, “इतनी शक्ति हमें देना दाता…” की प्रस्तुति दी।

योग से जुड़ने वालों की तस्वीर बदल जाती है

तस्वीर की क्या बात करूँ,

तकदीर बदल जाती है

बड़ी किस्मत वाले होते हैं,

योग विद्या को पाने वाले

सारी दुनिया को जीत लेते हैं सेहत बनाने वाले।
योग विज्ञान संस्थान के जिले के अधिकारी Omdutt भारद्वाज ने भी गरिमामयी उपस्थिति दी और कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आज स्व. ऋषिराम शर्मा की जयंती पर वसुंधरा-वैशाली में लगभग 14 जगह क्रार्यक्रम चल रहे हैं। बाकि केंद्र जहां मिलकर कार्यक्रम कर रहे हैं, वहीं यह केंद्र अकेले कार्यक्रम कर रहा है और यहां अच्छी संख्या में साधकों की उपस्थिति से गदगद हो खुशी प्रकट की।

श्री चौधरी जी ने कहा”आप नित्य आइए, योग से जुड़िए आप देखेंगे कि योग न केवल शरीर को स्वस्थ करता है अपितु घर के वाद-विवाद और जीवन में आई उलझनों से भी छुटकारा दिलवाता है।  मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित पार्षद प्रतिभा शर्मा ने कहा कि योग मन और शरीर दोनो को स्वस्थ रखता है इसलिए मुझे यहां आकर खुशी हुई।”

पार्षद पति राजीव शर्मा ने कहा कि आज के समय में योग के अलावा शरीर को स्वस्थ रखने का कोई भी उपाय नहीं है। योग में सूर्यनमस्कार का अपना अलग ही महत्व है, इसके 12 भागों को कर लेने भर से ही शरीर स्फूर्तिवान हो जाता है। 

इस आयोजन को सफल बनाने में संचालनकर्ता एवं कार्यवाहक केंद्र प्रमुख मारा गुप्ता लगन से सराहनीय कार्य किया। श्री राय तपन भारती एवं अरविन्द यादव ने इस उत्सव को भव्य रुप प्रदान करने में प्रशंसनीय योगदान दिया।

इस कार्यक्रम में एस. के. अरोड़ा, मित्तल, एस. के. जैन, हेमन्त चौहान, आशा पांडे, बबीता चौहान, मंजु अग्रवाल आदि 61 साधक-साधिकाओं ने भाग लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here