10 साल तक नजर रखने के बाद NASA ने सूर्य पर जारी किया 61 मिनट का आश्चर्यजनक Video

0
578

यह 10 साल का टाइम लैप्स वीडियो 17.1 नैनोमीटर के तरंग दैर्ध्य पर ली गई हैं। एक अति पराबैंगनी तरंगदैर्ध्य से ली गई ये तस्वीरें सूर्य की सबसे बाहरी वायुमंडलीय परत को दर्शाता है

वाशिंगटन डीसी: अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने एक वीडियो जारी किया है. जिसने सोशल मीडिया पर धूम मचा दी है।  इस वायरल वीडियो में नासा ने सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी ने पूरे 10 साल तक सूर्य पर नजर रखते हुए वीडियो बनाया है।  अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने सूर्य की 10 साल की गतिविधि को रिकॉर्ड कर टाइम-लेप्स वीडियो जारी किया है। यह वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है।
 
सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी ने पूरे 10 सालों तक सूर्य पर नजर रखी, इसके बाद जाकर इस वीडियो को बनाया गया। इस दौरान ऑब्जर्वेटरी ने सूर्य से संबंधित कई महत्वपूर्ण जानकारियों को इकट्ठा किया। साथ ही नासा ने सूर्य को लेकर हैरान करने वाली जानकारियां साझा की हैं। नासा ने बताया कि सोलर ऑब्जर्वेटरी ने 10 सालों तक सूर्य पर नजर रखी। साथ ही उसने सूर्य की 42.5 करोड़ हाइ-रिजॉल्यूशन वाली तस्वीरों को लिया। इसके अलावा दो करोड़ गीगाबाइट (जीबी) डाटा भी जमा किया।
 
नासा ने वीडियो साझा करते हुए लिखा, नासा ने सूर्य के 10 साल को 61 मिनट के वीडियो के जरिए दिखाया है। इस दौरान इसमें हर घंटे एक तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है। वीडियो में एक सेकंड में एक दिन दिखाया गया है। ‘ए डिकेड ऑफ सन’ के नाम से इस वीडियो को यूट्यूब पर साझा किया गया था। इस वीडियो को अब तक 16 लाख से अधिक बार देखा जा चुका है।
 
यह 10 साल का टाइम लैप्स वीडियो 17.1 नैनोमीटर के तरंग दैर्ध्य पर ली गई हैं। एक अति पराबैंगनी तरंगदैर्ध्य से ली गई ये तस्वीरें सूर्य की सबसे बाहरी वायुमंडलीय परत को दर्शाता है। साथ ही नासा ने यह भी खुलासा किया है कि वीडियो में काले फ्रेम पृथ्वी या चंद्रमा के बीच से एसडीओ गुजरने के कारण दिख रहे हैं।
Watch the hour-long time lapse in 4K on YouTube: https://youtu.be/l3QQQu7QLoM

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here