किम से 50 मिनट की बैठक के बाद ट्रंप ने कहा- बहुत अच्छी रही बातचीत

0
574

किम जोंग ने कहा कि आपसे मिलना इतना आसान नहीं था

इन दोनों नेताओं के बीच हुई मुलाकात पर पूरी दुनिया की निगाहें टिकी हुई थी, क्योंकि ट्रंप और किम की हरकतों से न सिर्फ अमेरिका और उत्तर कोरिया बल्कि पूरे विश्व की सुरक्षा पर खतरा मंडराने लगा था। 

सिंगापुर। एक-दूसरे को नेस्तनाबूद करने की कसमें खाने वाले कट्टर दुश्मन देशों के शीर्ष नेताओं ने आज सारी दूरियां मिटाकर एक दूसरे से हाथ मिलाया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन आज सिंगापुर के होटल कैपेला में ऐतिहासिक शिखर वार्ता के लिये मिले। शुरुआत में ट्रंप ने कहा कि वह वास्तव में काफी अच्छा महसूस कर रहे हैं।

ट्रंप ने किम जोंग उन के बीच करीब 50 मिनट तक बातचीत हुई। बातचीत शुरू करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि मुझे विश्वास है कि हम दोनों देशों के संबंध अच्छे होंगे। वहीं किम जोंग उन ने कहा कि आपसे मिलना इतना आसान नहीं था। मुझे खुशी है कि हम सारी दिक्कतों को हटा कर मिल रहे हैं। वन टू वन मुलाकात के बाद अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक हुई।
 
इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन अलग-अलग होटलों से सेंतोसा आइसलैंड स्थित कैपेला होटल पहुंचे। ट्रंप और किम जोंग उन के बीच परमाणु परीक्षण को लेकर लंबे समय से तल्खी रही है। ऐसे में सिंगापुर की धरती पर हुई मुलाकात पर सबकी नजर टिकी थी।
 
इन दोनों नेताओं के बीच हुई मुलाकात पर पूरी दुनिया की निगाहें टिकी हुई थी, क्योंकि ट्रंप और किम की हरकतों से न सिर्फ अमेरिका और उत्तर कोरिया बल्कि पूरे विश्व की सुरक्षा पर खतरा मंडराने लगा था। किम तीन पीढ़ियों में उत्तर कोरिया के पहले नेता हैं जिन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति से मुलाकात की है। इसी तरह ट्रंप पद पर रहते हुए किसी उत्तर कोरियाई शीर्ष नेता से मिलने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here