सनस्‍क्रीन लगाने से क्या होता है त्वचा को नुकशान

0
253

pimples-on-faceधूप से बचाने वाली कुछ सनस्‍क्रीन में घातक रसायन पाए जाते हैं जो त्‍वचा पर जलन, रैश, खुजली और ब्रेस्‍ट कैंसर भी पैदा सकते हैं।
सनस्‍क्रीन लोशन लगाने से कोई साइड इफेक्‍ट्स हो तो आपको तुरंत ही चिकित्‍सक की सहायता लेनी चाहिये।

सनस्‍क्रीन लगाने के साइड इफेक्‍ट्स
1 इसे लगाने से आंखों तथा चेहरे पर हल्‍की जलन महसूस होने लगती है। अगर आपको यह जलन ज्‍यदा महसूस हो तो सनस्‍क्रीन को तुरंत ही धो लें।
2 कई सनस्‍क्रीनों में कैमिकल्‍स पाए जाते हैं, जो कि एलर्जी, खुजली और सूजन पैदा कर सकते हैं। हमेशा ऐसी सनस्‍क्रीन खरीदनी चाहिये जिस पर हाईपोएलर्जेनिक लिखा हो। एक्‍सपर्ट्स का कहना है कि जिस सनस्‍क्रीन में जिंक ऑक्‍साइड हो वह त्‍वचा के लिये अच्‍छी मानी जाती है।
3 अगर आप के चेहरे पर एक्‍ने है तो यह सनस्‍क्रीन उसे और भी बुरा बना सकती है। अच्‍छा होगा कि आप बिना तेल या मॉइस्‍चर वाली सनस्‍क्रीन चुनें, जिससे यह आपकी त्‍वचा को सूट करे।
4 जिन लोगों की त्‍वचा संवेदनशील है उन्‍हें यह क्रीम रैश भी दे सकती है। अगर आप की त्‍वचा संवेदनशील है तो क्रीम खरीदने से पहले स्‍किन एक्‍सपर्ट से सलाह कर लें।
5 ब्रेस्‍ट कैंसर के भी चांस हैं सनस्‍क्रीन में कई प्रकार के घातक रसायन होते हैं जो रक्‍त में इस्‍ट्रोजेन के स्‍तन पर असर डाल सकते हैं। अच्‍छा होगा कि आप ऐसी सनस्‍क्रीन खरीदें जिसमे प्राकृतिक तत्‍व मौजूद हों।