ISIS ने जारी किए सोने के सिक्के!

0
239

aaaaजर्नलिस्ट जैद बेंजामिन के ऑथराइज्ड ट्विटर हैंडल @zaidbenjamin से इन सिक्कों की 4 तस्वीरें शेयर की गई हैं। साथ में लिखा है कि सीरिया में आईएसआईएस के सिक्कों की ये पहली तस्वीरें हैं। देखने में ठोस सोने के लग रहे इन सिक्कों पर गेहूं की 7 बालियां बनी हुई हैं, जिसका जिक्र कुरान में हुआ है। इन पर दुनिया का नक्शा है, जिसमें कहा गया है कि एक दिन पूरी दुनिया पर इस्लाम का राज होगा। इन पर अरबी भाषा में ‘इस्लामिक स्टेट- पैगंबर की शिक्षा पर आधारित खिलाफत’ भी लिखा हुआ है।

गौरतलब है कि पिछले साल नवंबर में ऐसी खबरें आई थीं कि इराक की मस्जिदों में इस आशय की घोषणा की जा रही थी कि आईएसआईएस सोने और चांदी के सिक्के जारी करेगा। ये सिक्के उन इलाकों में जारी किए जाने थे, जहां पर संगठन का कब्जा है। ISIS के चीफ ने आदेश दिया था कि सोने, चांदी और तांबे के सिक्के ढालकर इस्लामिक करंसी दीनार बनाई जाए।

उसी समय आतंकी संगठन से जुड़ी एक वेबसाइट पर पोस्ट किया गया था, ‘ISIS नेता अबु बकर अल-बगदादी ने अपने समर्थकों से कहा है कि उस ‘अन्यायपूर्ण मुद्रा प्रणाली’ को बदला जाए, जो पश्चिमी अर्थव्यवस्थाओं ने मुसलमानों को गुलाम बनाने के लिए चलाई है।’ पोस्ट के मुताबिक इस ऑर्डर को ISIS के अडवाइजरी बोर्ड ‘शुरा’ ने अप्रूव भी कर दिया था। संगठन पुराने समय की इस्लामी मुद्रा ‘दीनार’ को फिर से जारी करना चाहता है। मूल रूप से दीनार ठोस सोने और चांदी की मुद्रा होते थे।