ओटमील से पाएं चमकदार और बेदाग त्‍वचा

0
244

faceaaओटमील यानी ओट्स ब्रेकफास्‍ट में काफी ज्‍यादा पसंद किया जाता है। अगर आप भी नाश्‍ते में ओट्स खाती हैं , तो उसमें से थोड़ा सा ओट्स निकाल कर अपने लिये फेस पैक बना सकती हैं
हर कोई जानता है कि ओटमील से नहाने से त्वचा की खुजली (जो कि एक्जिमा का कारण बन सकती है) से निजात मिलती है। हम आपको ऐसे ही कुछ ओटमील बाथ के तरीके बता रहे हैं।इस प्रकार के स्नान के लिए 1 कप ओटमील लेकर इसे गरम पानी में डाल लें। इसमें कुछ बूंदें खुशबूदार तेल( जैसे कि लैवेंडर, कैमोमाइल या गुलाब आदि) की मिलाएँ, फिर 30 मिनट तक आनंद लेते हुये नहाएँ।
दलिये में साइपोनिन्स की अधिकता होती है जो धूल और ऑयल को दूर करने में मददगार है। 2 टेबल स्पून दलिया, 1 टेबल स्पून गरम पानी और 1 टेबल स्पून शहद मिलाकर आप क्लींजर बना सकती हैं। इसे चारों और लगाकर चेहरे पर रगड़ें और फिर धो लें। इसका एक और फायदा है कि शहद बैक्टीरिया को दूर रखता है और नमी बनाए रखता है।
क्या आप दाग और कील मुहासों से परेशान हैं? दलिया त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने में, अतिरिक्त ऑयल को सोखने में उपयोगी होने के साथ ही संवेदनशील त्वचा पर भी असरकारक है। माइक्रोवेव में थोड़ा दलिया पकाए, इसका तापमान कमरे के तापमान के बराबर होने दें, इसे दाग धब्बों वाली जगह पर लगाएँ और 10 मिनट बाद धो लें। ( यह सन बर्न और पोइजन आईवी में भी उपयोगी है)
ओटमील चेहरे को मोइश्च्युराइज़ कर त्वचा की परेशानियों को दूर रखता है। इसमें साइपोनिन्स की अधिकता होती है जिससे धूल और ऑयल दूर रहता है और त्वचा साफ रहती है।