श्रीलंका दौरा- पाकिस्‍तान टीम ने टेस्ट सीरीज पर किया कब्जा

0
241

pakiश्रीलंका दौरे पर गई पाकिस्‍तान टीम ने टेस्ट सीरीज पर कब्जा जमाने के बाद पांच मैचों की वनडे सीरीज में 4 में से 3 मैच जीतकर 3-1 की अजेय बढ़त बना ली है। सीरीज में पाक को सिर्फ दूसरे मैच में ही हार मिली थी।

पाक की यह जीत इस मायने में बेहद खास है क्योंकि उसे 9 साल बाद ऐसी जीत मिली है। इस सीरीज से पहले पाक ने श्रीलंका में आखिरी बार 2006 में वनडे सीरीज अपने नाम किया था। उस समय उन्होंने 2-0 से सीरीज जीती थी। लेकिन इसके बाद उन्हें 3 सीरीज में हार का मुंह देखना पड़ा। श्रीलंका का कोई भी गेंदबाज पाक बल्लेबाजों पर अंकुश नहीं लगा सका और 41वें ओवर में ही मैच गंवा बैठे। गेंदबाज सचिता पा‌थिराना ने 10 ओवर में बिना किसी सफलता के 81 रन दे डाले।

पाक ने यह मैच 55 गेंदों के अंतर से जीत लिया जो उसकी गेंद के लिहाज से श्रीलंका के खिलाफ वनडे में चौथी सबसे बड़ी जीत है। उसकी श्रीलंका पर गेंद के लिहाज से सबसे बड़ी जीत 2012 में दुबई में मिली थी जब उसने 169 गेंद शेष रहते हराया था।

पाक की ओर से इस साल सलामी बल्लेबाजों ने 9 बार पचास से ज्यादा का स्कोर किया है, जो किसी भी टीम की ओर से यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। पाक के ओपनर्स ने 19 पारियों में से 1088 रन बनाए हैं। इस दौरान 4 शतक और 5 अर्धशतक शामिल है। श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया और उसका पहला ही विकेट मैच के पहले ओवर की दूसरी ही गेंद पर गिर गया था। उस समय मेजबान टीम का खाता भी नहीं खुला था। उसके सलामी बल्लेबाज कुशल परेरा को तेज गेंदबाज मोहम्मद इरफान ने इमाद वासिम के हाथों कैच कराकर श्रीलंका को तगड़ा झटका दिया।

परेरा खाता भी नहीं खोल सके। इसके बाद दिलशान और थिरिमाने ने पारी को संभालने की कोशिश की और दोनों इसमें सफल भी रहे। दोनों बल्लेबाजों ने संयम से बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका की कुल रन संख्या को 100 के पार पहुंचाया। दिलशान के रूप में श्रीलंका को दूसरा झटका लगा। उन्हें स्लो लेफ्ट आर्म अर्थोडॉक्स इमाद वासिम ने बोल्ड किया।

आउट होने से पहले दिलशान, थिरिमाने के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 109 रनों की साझेदारी कर चुके थे। इसके बाद श्रीलंका की ओर से कोई बड़ी साझेदारी नहीं हो सकी और नियमित अंतराल पर उसके विकेट गिरते रहे।

श्रीलंका का तीसरा विकेट कप्तान एंजेलो मैथ्यूज के रूप में गिरा। मैथ्यूज टीम के लिए कुछ खास योगदान नहीं दे सके और उन्हें 12 रन के निजी योग पर राहत अली ने यासिर शाह के हाथों कैच कराया। श्रीलंका की ओर से दिनेश चांदीमल ने 20 जबकि मिलिंडा श्रीवर्धना ने 19 रन बनाए। अशन प्रियरंजन 18 जबकि लसिथ मलिंगा 17 रन बनाकर आउट हुए। सचिथ पथिराना 14 रन बनाकर रनआउट हुए।

पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद इरफान ने तीन जबकि अनवर अली ने दो विकेट झटके। राहत अली, यासिर शाह और ‌इमाद वसीम ने एक-एक विकेट चटकाए।